Datia Latest News

Datia Latest News : दतिया में दीवार गिरने से बड़ा हादसा..7 लोगों की मौत और 2 को सुर​क्षित निकाला बाहर, मौके पर अधिकारी मौजूद

Datia Latest News : दतिया में एक बड़ा हादसा हो गया है। बारिश के कारण पुरानी दीवार गिर गई ​है जिस वजह से मलबे में 9 लोग दब गए हैं।

Edited By :   Modified Date:  September 12, 2024 / 02:14 PM IST, Published Date : September 12, 2024/12:29 pm IST

दतिया। Datia Latest News : मध्यप्रदेश में इस समय कई जिलों में जोरदार बारिश का कहर देखा जा रह है। कई रास्ते बंद हो गए हैं। कुछ गांवों में तो बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कहर के बाद दतिया में एक बड़ा हादसा हो गया है। बारिश के कारण पुरानी दीवार गिर गई ​है जिस वजह से मलबे में 9 लोग दब गए। जिसमें 7 लोगों की मौत और 2 को सुरक्षित बाहर निकाला है। इस घटना की जानकारी लगते ही अधिकारी मौके पर पहुंचे।

read more : CM Mohan Yadav Meeting Update : सीएम डॉ. मोहन यादव की समीक्षा बैठक खत्म..अधिकारियों-कर्मचारियों को छुट्टी रद्द, साथ ही दिए ये निर्देश

जानकारी अनुसार, सुबह करीब साढ़े 3 बजे बहुत तेज आवाज आई। लोग बाहर निकले तो देखा कि किले की दीवार गिर गई है। दो लोगों को तत्काल बाहर निकालकर हॉस्पिटल भेजा गया। मौके पर कलेक्टर संदीप मकीन, एसपी वीरेंद्र कुमार मिश्रा, कोतवाली टीआई धीरेंद्र मिश्रा और एसडीईआरएफ की टीम मौजूद है।

 

Datia Latest News : पूर्व गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने दतिया में किले की दीवार गिरने की घटना पर कहा कि किले की दीवार गिरने की दुःखद घटना से अत्यधिक पीड़ा में हूं। घटना में पीड़ित मेरे सभी परिवार जनों को ईश्वर धैर्य रखने की शक्ति प्रदान करें। मैं अधिकारियों के निरंतर संपर्क में हूं। घटनास्थल के लिए रवाना हो चुका हूं,शीघ्र ही आप लोगों को बीच पहुंच रहा हूं।

मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की सहायता

दतिया में हुए हादसे की सारी घटना से मैंने माननीय मुख्यमंत्री मोहन यादव को टेलीफोन के माध्यम से अवगत करा दिया है, मुख्यमंत्री द्वारा घायलों के बेहतर इलाज और पूर्ण सहायता का आश्वासन दिया है, मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की सहायता राशि देने की बात भी माननीय मुख्यमंत्री ने कही है। मुख्यमंत्री द्वारा घटना की संपूर्ण जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों से भी प्राप्त कर ली गई है,और समुचित कार्यवाही के निर्देश भी दिए हैं!

 

दतिया हादसे पर सीएम डॉ. मोहन यादव का बयान

सीएम ने पोस्ट शेयर कर कहा कि दतिया में राजगढ़ किले की पुरानी दीवार ढहने से कई अनमोल जिंदगियों की मृत्यु का समाचार अत्यंत ही पीड़ादायी है। दुःख की इस घड़ी में हम सभी शोकाकुल परिवारों के साथ हैं। घटना की सूचना मिलते ही SDERF तथा जिला प्रशासन की टीम द्वारा तत्काल रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया था, लेकिन संकरा रास्ता होने की वजह से अथक प्रयासों के बावजूद भी इन अनमोल जिंदगियों को बचाया नहीं जा सका। मृतकों के परिवारजनों को ₹4-4 लाख की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। परमपिता परमात्मा से दिवंगतों की पुण्यात्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान देने व शोकाकुल परिजनों को यह वज्रपात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना करता हूं।

400 साल पुरानी है दीवार

बता दें कि दीवार (रर) लगभग 400 साल पुरानी है। इसे सन 1629 में तत्कालीन राजा इंद्रजीत ने बनवाया था। इसे दीवार शहर पन्हा के नाम से जानते हैं। दतिया एक छोटी रियासत थी। इसलिए डर बना रहता था कि, आसपास के राज्य आक्रमण ना कर दें। सुरक्षा के लिहाज से दीवार का निर्माण कराया गया था। इसमें चार गेट और सात खिड़कियां थीं। लोगों ने दीवार पर अतिक्रमण कर लिया था। इस दीवार को तोड़ कर रिंग रोड बनाने का काम भी चल रहा है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp