Japalpur News: भीषण गर्मी ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, हीट स्ट्रोक से अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या... |

Japalpur News: भीषण गर्मी ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, हीट स्ट्रोक से अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या…

Japalpur News: भीषण गर्मी ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, हीट स्ट्रोक से अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या...

Edited By :   Modified Date:  May 30, 2024 / 02:13 PM IST, Published Date : May 30, 2024/2:13 pm IST

जबलपुर। Japalpur News: जबलपुर में पारा 43 डिग्री के पार हो गया है, जैसे-जैसे टेम्परेचर गोते लगा रहा है वैसे-वैसे गर्मी दिनाें-दिन प्रचंड होती जा रही है, जिसके कारण हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है। अस्पतालों में ही स्ट्रोक के मरीज पहुंचने लगे हैं, जबलपुर जिला अस्पताल में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन का शिकार होकर हर रोज आठ से दस मरीज पहुंच रहे हैं। खासतौर पर उल्टी दस्त, बुखार, चक्कर और लू से पीड़ित मरीजों की संख्या में 40 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस तरह के मरीजों को दवाएं देने और ग्लूकोज की बोतल लगाकर वापस घर भेज दिया जा रहा है, साथ ही खानपान में परहेज करने की सलाह डॉक्टर दे रहे हैं।

Read More: Hot Model Sexy Video: मॉडल के बोल्डनेस बढ़ाया पारा, सेक्सी फिगर देख खुली रह गई फैंस की आंखें, वायरल हुआ वीडियो 

ज्यादा समय तक न रहे धूप में

वहीं चिकित्सकों की मानें तो हीट स्ट्रोक गर्मी से संबंधित बीमारी है, जिसके चलते शरीर का तापमान असमान रुप से बढ़ने लगता है। मरीज को 104 से 105 डिग्री तक बुखार भी हो सकता है। इससे नर्वस सिस्टम प्रभावित होने लगता है। ज्यादा समय तक तेज धूप में रहने से शरीर के तापमान में वृद्धि होने लगती है। यदि तापमान को नियंत्रित ना किया जाए तो हीट स्ट्रोक से बचा जा सकता है।

Read More: ICC Awards 2024 : टी20 विश्व कप 2024 से पहले भारतीय टीम के ये खिलाड़ी हुए सम्मानित, सूर्यकुमार यादव को मिला ये खास अवॉर्ड 

दी ये सलाह

Japalpur News:  सीएमएचओ डॉ संजय मिश्रा के मुताबिक,  लोगों को अगर हीट स्ट्रोक से बचना है तो इसका सबसे अच्छा उपाय है कि जब भी घर से बाहर निकले तो अपने शरीर को पूरी तरह से ढक कर ही निकले। खासकर सिर, कान, मुंह को बांधकर ही घर से बाहर जाएं।  इसके अलावा समय-समय पर पानी भी पीते रहें। ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का ही उपयोग करें।  डॉक्टर ने बताया कि बासी खाना भी शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है और यही बाद में हीट स्ट्रोक का कारण भी बनता है। लू लगने पर ठंडे पानी से नहाएं और गर्मी में बेवजह घर से बाहर निकलने से भी बचना चाहिए।

 

इस बार देश में बनेगी किसकी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp