Indore Dengue Case Update

MP Dengue Case Update: प्रदेश के इस शहर में पांव पसार रहा डेंगू, आज मिले इतने नए मरीज, 350 के पार पहुंची संख्या

MP Dengue Case Update: प्रदेश के इस शहर में पांव पसार रहा डेंगू, आज मिले इतने नए मरीज, 350 के पार पहुंची संख्या

Edited By :   Modified Date:  September 20, 2024 / 08:33 PM IST, Published Date : September 20, 2024/8:33 pm IST

Indore Dengue Case Update: इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में लगातार डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं। शहर में आज फिर 7 नए मरीज मिले हैं। इन मरीजों में 4 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल हैं। चिंता की बात ये है कि एक बच्चे की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, अब इंदौर में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 366 पहुंच गई है।

Read More: Train Cancelled: यात्रीगण कृपया ध्यान दें… अचानक रद्द हुई शताब्दी-वंदेभारत समेत 34 ट्रेनें, घर से निकलने से पहले चेक कर लें लिस्ट 

डेंगू के लक्षण

अधिकांश मरीजों में डेंगू होने या डेंगू लाइक इलनेस में तुरंत तेज बुखार और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत आ रही है। कुछ डेंगू के मरीजों में काला मल आना और काली उल्टी आने जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं। डेंगू के मरीजों में उल्टी आने की समस्या पहले भी दिखी जाती थी, लेकिन इस बार काली उल्टी और काला मल आ रहा है। ये खतरनाक हो सकता है। हालांकि, हर मरीज में ऐसे लक्षण नहीं दिख रहे हैं, जिन मरीजों में बुखार लंबा खींच रहा है और प्लेटलेट कम हो रहे हैं, उनमें यह लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

Read More: Pitru Paksha 2024 Tarpan Vidhi: इस मंत्र और विधि से करें पितरों का तर्पण, मिलेगा पूर्वजों का आशीर्वाद, घर आएगी सुख-समृद्धि 

डेंगू से बचाव के तरीके

हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह दे रहे हैं कि इस बार डेंगू का वायरस ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। ऐसे में बुखार होने पर कोई भी लापरवाही न बरतें और तुरंत अपना ब्लड टेस्ट करवाएं। टेस्ट से पता चल जाएगा की बुखार किस वजह से हैं। वायरल बुखार 3 से 4 दिन में ठीक हो रहा है। लेकिन, डेंगू का बुखार ज्यादा दिन तक बना रहता है। इससे मांसपेशियों में दर्द भी होता है। डेंगू का बुखार ब्रेन पर भी असर डालता है। इसलिए किसी भी तरह के बुखार में बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें। साथ ही डेंगू का इलाज खुद से करने की गलती न करें और सीधे अस्पताल जाएं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers