राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, केंद्र के समान हो जाएगा DA, सैलरी में होगा बंपर इजाफा |

राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, केंद्र के समान हो जाएगा DA, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

DA government employees will be equal to the center: एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को सीहोर जिले के गिलोर गांव में एक सामूहिक विवाह समारोह में राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ाने की घोषणा की थी।

Edited By :   Modified Date:  June 26, 2023 / 03:01 PM IST, Published Date : June 26, 2023/2:52 pm IST

DA government employees will be equal to the center : भोपाल। एमी की शिवराज सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानि डीएम में 4 फीसदी इजाफा करने का निर्णय किया है। जिसके बाद राज्य सरकार का डीए केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित डीए के बराबर हो जाएगा। बता दें कि एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को सीहोर जिले के गिलोर गांव में एक सामूहिक विवाह समारोह में राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ाने की घोषणा की थी।

read more: बुजुर्ग महिला ने मोदी को बताया अपना बेटा! 14 बेटे बेटियों को छोड़ पीएम को 25 बीघा जमीन देने का फैसला, हर सुबह देखती है फोटो

चुनावी साल में महंगाई भत्ता बढ़ाने के फैसले को साल के अंत में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। शिवराज सरकार ने 15 मार्च को कैबिनेट बैठक के बाद राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ाने की भी घोषणा की थी। एमपी के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया था कि भत्ता 1 जनवरी 2023 से पूर्वव्यापी प्रभाव से बढ़ाया गया है और इससे सरकारी खजाने पर 265 करोड़ रुपये का भार आएगा। वहीं इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होगा।

read more: Odisha Bus Accident News Today : 2 बसों में आमने-सामने की टक्कर | हादसे में 10 लोगों की मौत, कई घायल

ये राज्य सरकारें भी बढ़ा चुकी हैं डीए

गौरतलब है कि कर्नाटक में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार ने भी 1 जनवरी 2023 से पूर्वव्यापी प्रभाव से अपने कर्मचारियों के लिए डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि की थी। कर्नाटक में डीए 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 35 प्रतिशत कर दिया गया है। ओडिशा सरकार ने भी 23 जनवरी से पूर्वव्यापी प्रभाव से अपने 7.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए में 4 फीसदी की वृद्धि की घोषणा की थी। ओडिशा सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए अब 42 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है और जून के वेतन में दिखाई देगा।