Budget session will start from tomorrow in Madhya Pradesh

#SarkarOnIBC24: कल से होगा बजट सत्र का आगाज, 4 हजार सवालों का चक्रव्यूह कैसे भेदेगी सरकार?

कल से होगा बजट सत्र का आगाज, 4 हजार सवालों का चक्रव्यूह कैसे भेदेगी सरकार? Budget session will start from tomorrow in Madhya Pradesh

Edited By :   Modified Date:  July 1, 2024 / 12:29 AM IST, Published Date : June 30, 2024/11:58 pm IST

रायपुरः Budget session Aasembly मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 1 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। इस बार विपक्ष के तेवरों और सत्ता पक्ष की तैयारी को देखकर साफ संकेत मिल रहे हैं कि सत्र हंगामेदार रहेगा। कांग्रेस ने नर्सिंग घोटाले और कानून-व्यवस्था पर सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है… वहीं सरकार 3 जुलाई को बजट पेश करेगी। सत्र की शुरुआत से पहले कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए रामनिवास रावत की कुर्सी बदली जा सकती है। रावत सत्ता पक्ष के विधायकों के साथ बैठे नजर आ सकते हैं। बजट सत्र में और क्या रहने वाला है, जानते हैं इस खबर के जरिए

Read More : #SarkarOnIBC24: हार पर हाहाकार.. कौन जिम्मेदार? अब फैक्ट फाइंइिंग कमेटियां निकालेंगी सार, देखिए ये वीडियो 

Budget session Aasembly  लोकसभा चुनाव का घमासान थमने के बाद अब कांग्रेस और बीजेपी विधानसभा में आमने-सामने होंगे। सोमावर से शुरू हो रहे बजट सत्र के लिए कांग्रेस ने मोर्चाबंदी शुरू कर दी है। विपक्ष कानून व्यवस्था, नर्सिंग घोटाले, बीजेपी के चुनावी वादों और गेहूं-धान के समर्थन मूल्य बढ़ाने जैसे मुद्दों पर सत्ता पक्ष को घेरेगी। उधर विपक्ष के आरोपों का मजबूती से जवाब देने के लिए बीजेपी ने भी रणनीति बनाई है। हालांकि सरकार का फोकस 3 जुलाई को पेश होने वाले बजट पर है। लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 29 की 29 सीट मिली हैं। ऐसे में मोहन सरकार प्रदेश की जनता को किसी बड़ी घोषणा के जरिए रिटर्न गिफ्ट दे सकती है।

Read More : Weather today : इन राज्यों के कई हिस्सों में पहुंचा मानसून, भारी बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित

सरकार से सवाल पूछने के लिए विधायकों ने सवालों की फेहरिस्त भी तैयार कर ली है। मानसून सत्र के लिए विधायकों ने सरकार से 4 हजार एक सौ 87 सवाल पूछे हैं। विधानसभा सत्र की कार्यवाही पर अगर नजर डाले तों पहले दिन दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके बाद पहले और दूसरे दिन प्रश्ननकाल होगा जिसके बाद विधेयक पेश किए जाएंगे.. 3 जुलाई को सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी। 4 और 5 जुलाई को बजट पर चर्चा होगी। 16 जुलाई को बजट को मंजूरी दी जाएगी। 18 और 19 जुलाई को शासकीय विनियोग विधेयकों पर चर्चा होगी। वहीं विधानसभा का सत्र 19 जुलाई तक चलेगा।

Read More : Subhadra Yojana 2024: महिलाओं के लिए खुशखबरी, मिलेगा 50 हजार रुपए का फायदा, इस दिन से शुरू होगी योजना 

मौजूदा बजट सत्र कई मायनों में काफी अलग नजर आने वाला है। कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए विधायक रामनिवास रावत की सीट बदलने की तैयारी है। वो सत्र के दौरान सत्ता पक्ष के विधायकों के साथ बैठे नजर आ सकते हैं। इसी तरह बीजेपी ज्वाइन करने वाली कांग्रेस विधायक निर्मला सप्रे की सीट भी बदली जा सकती है। रामनिवास रावत को कार्य मंत्रणा समिति से भी हटा दिया गया है। उनकी जगह कांग्रेस के दतिया से विधायक राजेंद्र भारती का नाम जोड़ा है। कांग्रेस ने दोनों विधायकों पर कार्रवाई के लिए विधनसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखा है। सदन में इस बार पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान भी नजर नहीं आएंगे। कुल मिलाकर विधानसभा का बजट सत्र दिलचस्प रहने वाला है, जिसमें सियासी घमसान के साथ-साथ सबकी नजर इस दौरान पेश होने वाले MP के बजट पर रहेगी।