MP PCC Kamal Nath News: पीसीसी प्रमुख कमल नाथ ने दी नए CM मोहन यादव को बधाई.. राग-द्वेष से अलग रहकर सरकार चलाने की जताई उम्मीद | Who is new cm mohan yadav

MP PCC Kamal Nath News: पीसीसी प्रमुख कमल नाथ ने दी नए CM मोहन यादव को बधाई.. राग-द्वेष से अलग रहकर सरकार चलाने की जताई उम्मीद

बात करे मोहन यादव के सियासी सफर की तो उन्होंने माधव विज्ञान महाविद्यालय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद उज्जैन के नगर मंत्री का कमान भी संभाल चुके हैं।

Edited By :   Modified Date:  December 11, 2023 / 08:18 PM IST, Published Date : December 11, 2023/8:17 pm IST

भोपाल: मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख कमल नाथ ने एक्स अकाउंट पर पोस्ट लिखकर बधाई और शुभकामनाएं दी है। उन्होंने लिखा ” भारतीय जनता पार्टी विधायक दल का नेता निर्वाचित होने पर श्री मोहन यादव को शुभकामनाएं। मैं आशा करता हूं कि वह मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में विधिपूर्वक और राग-द्वेष से रहित होकर शासन करेंगे।”

Who is MP New CM Mohan Yadav: जानें कौन हैं डॉ. मोहन सिंह यादव? जिनको बीजेपी ने सौंपी मध्य प्रदेश की सत्ता की कमान

गौरतलब है कि शिवराज कैबिनेट में उच्च शिक्षा मंत्री रहे मोहन यादव मध्यप्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे। विधायक दल की बैठक में उनके एकल नाम का प्रस्ताव सामने रखा गया जिसपर सभी विधायकों ने सहमति दे दी। हालाँकि इससे पहले प्रह्लाद पटेल और नरेंद्र सिंह तोमर सबसे मजबूत दावेदार बनकर सामने आये थे लेकिन अंतिम वक्त में मोहन यादव के नाम पर सभी हैरान रह गए। शिवराज सिंह चौहान का पैर छूकर मोहन यादव ने आशीर्वाद भी लिया।

इसी तरह दो नए डिप्टी सीएम के नाम भी तय कर लिए गए है। मालवा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले जगदीश देवड़ा जबकि चम्बल क्षेत्र के कद्द्वार नेता और केंद्रीय मंत्री रहे नरेंद्र सिंह तोमर को मध्यप्रदेश का उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। बता दे कि करीब बीस सालों बाद पहली बार भारतीय जनता पार्टी की तरफ से सरकार में उप मुख्यमंत्री बनाये जाएंगे। इससे पहले की सभी सरकारों में मुख्यमंत्री के तौर पर शिवराज सिंह चौहान को ही कमान सौंपी जाती रही।

कौन है मोहन यादव

25 मार्च 1958 को महाकल की नगरी उज्जैन में जन्मे मोहन यादव मध्यप्रदेश के बेहद लो प्रोफ़ाइल चेहरों में रहे है। वे आरएसएस के बेहद करीबी होने के साथ ही केंद्र में मोदी और शाह के भी पसंदीदा नेता माने जाते है। संभावना जताई जा रही है कि मोहन यादव का नाम दिल्ली में ही फाइनल हो गया था लेकिन विधायक दल की बैठक के बाद नाम पर मुहर लग सकी। इस बात की पुष्टि इससे भी होती है कि मोहन यादव के नाम का प्रस्ताव सीएम लिए एकल था यानी पहले जहाँ प्रह्लाद पटेल, नरेंद्र सिंह तोमर और कैलाश विजयवर्गीय का नाम मीडिया में सामने आ रहा था तो भीतर विधायक दल की बैठक में इन नामों पर कोई चर्चा ही नहीं हुई। मोहन यादव इससे पहले शिवराज सिंह कैबिनेट में उच्च शिक्षा मंत्री भी रहे। फ़िलहाल वह उज्जैन दक्षिण से विधायक है।

MP New CM Mohan Yadav: मोहन यादव की पहली प्रतिक्रिया.. जताया केंद्रीय नेतृत्व का आभार, खुद को बताया छोटा कार्यकर्ता

बात करे मोहन यादव के सियासी सफर की तो उन्होंने माधव विज्ञान महाविद्यालय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद उज्जैन के नगर मंत्री का कमान भी संभाल चुके हैं। मोहन 1982 में छात्र संघ के सह-सचिव भीरह चुके है। वे मध्यप्रदेश भाजपा की कार्यकारिणी के सदस्य और सिंहस्थ मध्य प्रदेश की केंद्रीय समिति के सदस्य, मध्य प्रदेश विकास प्राधिकरण के प्रमुख, पश्चिम रेलवे बोर्ड में एडवाइजरी कमेटी के मेंबर भी रह चुके हैं।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp
IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें