DA Hike August 2024: रक्षाबंधन से पहले मिलेगी 4% महंगाई भत्ते की सौगात! तीन किस्तों में मिलेगा 8 महीने का डीए एरियर |

DA Hike August 2024: रक्षाबंधन से पहले मिलेगी 4% महंगाई भत्ते की सौगात! तीन किस्तों में मिलेगा 8 महीने का डीए एरियर

DA Hike August 2024: दरअसल, एमपी के सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में जल्द ही 4% की वृद्धि (7th Pay Commission DA Hike August 2024) कर दी जाएगी । मध्य प्रदेश सरकार वृद्धि की घोषणा रक्षाबंधन से पहले कर सकती है और पहली किस्त का भुगतान भी रक्षाबंधन त्योहार से पहले किया जा सकता है।

Edited By :   Modified Date:  July 31, 2024 / 05:44 PM IST, Published Date : July 31, 2024/5:42 pm IST

7th Pay Commission DA Hike August 2024: एमपी के सरकारी कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी सामने आयी है। लंबे समय से महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है। दरअसल, एमपी के सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में जल्द ही 4% की वृद्धि (7th Pay Commission DA Hike August 2024) कर दी जाएगी । मध्य प्रदेश सरकार वृद्धि की घोषणा रक्षाबंधन से पहले कर सकती है और पहली किस्त का भुगतान भी रक्षाबंधन त्योहार से पहले किया जा सकता है।

राज्य सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों को रक्षाबंधन तोहफे के रूप में जल्द ही 4% तक महंगाई भत्ते में वृद्धि (DA Hike 4% ) देखने को मिलने वाली है। जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार हर वर्ष सावन के पावन महीने और रक्षाबंधन के दौरान राज्य के नागरिकों के हित में विभिन्न प्रकार के निर्णय लेती है । इसी क्रम में जुलाई के महीने में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा सावन के महीने और रक्षाबंधन के तोहफे के रूप में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना MP Ladli Behan Yojana के अंतर्गत 250 रुपए अतिरिक्त देने की भी घोषणा कर दी थी। इस योजना के अंतर्गत अब मध्य प्रदेश की महिलाओं को अगस्त के माह में 1500 रुपए की लाभ राशि दी जाएगी।

7th Pay Commission DA Hike August 2024

DA Hike August 2024: 42% से 46% पर पहुंचेगा महंगाई भत्ता

रक्षाबंधन और सावन के महीने के उपलक्ष में अब मध्य प्रदेश के राज्य कर्मचारियों को भी त्यौहार का तोहफा मिलने वाला है। जिसके अंतर्गत उनके महंगाई भत्ते में 4% प्रतिशत का इजाफा (DA Hike) कर दिया जाएगा। 4% का इजाफा होते ही राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब 46% से बढ़कर सीधा 50 % पर पहुंच जाएगा।

बता दें कुछ समय पहले ही मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने चुनाव से पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि का वादा किया था। जिसके तहत उन्होंने साफ कर दिया था कि चुनाव के बाद मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि दी जाएगी। जिससे महंगाई भत्ता 42% से 46% हो जाएगा। जिसकी घोषणा हो चुकी है और अब अगस्त के महीने में 4 फीसदी के इजाफा होने से महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा।

7th Pay Commission DA Hike August 2024

3 किस्तों में मिलेगा 8 महीने का DA ?

वहीं आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% प्रतिशत का इजाफा कर दिया था और अब कर्मचारियों को रक्षाबंधन से पहले महंगाई भत्ते की पहली किस्त भी दे दी जाएगी । हालांकि कर्मचारियों को रक्षाबंधन से पहले महंगाई भत्ते की पहली किस्त (first installment of dearness allowance) उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं रक्षाबंधन के बाद महंगाई भत्ते की अगली दो किस्तें भी भेज दी जाएगी। इस पूरी प्रक्रिया के अंतर्गत कर्मचारियों को 8 महीने के लिए बढ़ा हुआ DA एक साथ दिया जाएगा।

एक जुलाई 2023 से फरवरी 2024 तक की राशि का भुगतान तीन समान किस्तों में किया जाएगा। यह राशि जुलाई, अगस्त, सितम्बर 2024 में एरियर के रूप में जमा की जाएगी। इसका लाभ राज्य के 7.50 लाख कर्मचारियों को मिलेगा। इस अवधि में रिटायर या मृत हुए कर्मचारियों के नॉमिनी को एकमुश्त एरियर की राशि दी जाएगी।

read more:  Sex Racket Busted in Dhar: शहर के फेमस लॉज में सजा था जिस्म का बाजार, पांच युवतियों समेत 15 पुरूषों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

read more:  Weather Update Tomorrow : छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में बारिश मचाएगी हाहाकार, घर से निकलने से पहले चेक कर ले मौसम अपडेट