Lok Sabha Election 2024 7th phase Voting Live

Lok Sabha Election 2024 : अंतिम चरण के लिए मतदान आज, पीएम मोदी समेत इन दिग्गजों की किस्मत EVM में होगी कैद

Lok Sabha Election 2024 : सातवें और अंतिम चरण के लिए 1 जून को 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की कुल 57 सीटों पर मतदान होना है।

Edited By :   Modified Date:  June 1, 2024 / 06:39 AM IST, Published Date : June 1, 2024/6:39 am IST

नई दिल्ली: Lok Sabha Election 2024 : देश में 19 अप्रैल से लोकसभा का चुनाव शुरु होकर अंतिम चरण में पहुंच गया है। सातवें और अंतिम चरण के लिए 1 जून को 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की कुल 57 सीटों पर मतदान होना है। अंतिम चरण के लिए मतदान की प्रक्रिया आज सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगी। सातवें और अंतिम चरण के मतदान में पीएम मोदी, कंगना रनौत, अनुराग ठाकुर, रविशंकर प्रसाद जैसे कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

सातवें और अंतिम चरण के मतदान में उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और चंडीगढ़ के निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, सभी सीटों के लिए सुबह 7 बजे मतदान शुरू होगा और शाम 6 बजे समाप्त होगा। चार जून को चुनाव परिणाम का ऐलान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Aaj Ka Rashifal 01 May 2024: जून माह के पहले दिन बुधादित्य योग से इन राशियों को मिलेगा लाभ, मिलेंगे शुभ समाचार 

EVM में कैद होगी 904 उम्मीदवारों की किस्मत

Lok Sabha Election 2024 :  आखिरी चरण की बात करें तो 57 सीटों पर कुल 904 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं पजांब की बात करें 328, उत्तर प्रदेश 144, 134 बिहार से, 66 ओडिशा से, 52 झारखंड से, 37 हिमाचल प्रदेश से और चार उम्मीदवार चंडीगढ़ से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सातवें और अंतिम चरण में जिन हस्तियों की साख दांव पर होगी, उनमें नरेंद्र मोदी, कंगना रनौत, रवि किशन, अनुराग ठाकुर, अभिषेक बनर्जी, अफजाल अंसारी, मनीष तिवारी, रविशंकर प्रसाद, पवन सिंह, चरणजीत सिंह चन्नी, मीसा भारती और हरसिमरत कौर बादल आदि शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में वाराणसी, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, गाजीपुर, बलिया, सलेमपुर, चंदौली, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज। पंजाब की 13 सीटों पर चुनाव है तो बिहार में 8 सीटों पर चुनाव, पश्चिम बंगाल में 9 सीटों पर, हिमाचल प्रदेश में 4 सीटों पर ओडिशा में 6 सीटों पर, झारखंड में 3 सीटों पर चुनाव पर है।

यह भी पढ़ें : गुरु उदय से चमकेगी इन तीन राशिवालों की किस्मत, जमकर होगी पैसों की बारिश 

4 जून पर टिकी सबकी निगाहें

Lok Sabha Election 2024 :  अंतिम चरण को लेकर बीजेपी, कांग्रेस, सपा और बसपा ने पूरी ताकत झोंक दी है। सबकी नजर अंतिम फेज में होने वाले मतदान पर टिका है क्योंकि एनडीए और इंडिया गठबंधन के लिए यही दौर अंतिम और यही दौर भारी रहने वाला है। बीजेपी की तरफ से पूर्वांचल की सीटों पर जीत सुनिश्चित करने के लिए अपने स्टार प्रचारकों को चुनाव प्रचार के लिए उतार दिया गया था। सीएम योगी आदित्यनाथ सहित गृह मंत्री अमित शाह को अहम जिम्मेदारी दी गई थी। बीजेपी के ये दिग्गज नेताओं ने जमकर जनसभा की हैं। तो वहीं अंतिम चरण के लिए राहुल गांधी, अखिलेश यादव और प्रियंका चोपड़ा ने पूरी ताकत झोंक दी थी। अब सबकी निगाहें 4 जून पर टिकी हैं। क्योंकि इसी दिन चुनाव के परिणाम आने वाले हैं।

इस बार देश में किसकी बनेगी सरकार? पीएम के तौर पर कौन है आपकी पसंद? आप भी दें अपनी राय IBC24 के एग्जिट पोल सर्वे में…

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp