SP candidate Awadhesh Prasad reached Hanumangarhi before counting of votes

UP Lok Sabha Chunav Result 2024 : मतगणना से पहले हनुमानगढ़ी पहुंचे सपा प्रत्याशी अवधेश प्रसाद, पूजा-अर्चना कर लिया आशीर्वाद

UP Lok Sabha Chunav Result 2024 : वहीं रामलला की नगरी अयोध्या से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अवधेश प्रसाद हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचे।

Edited By :   Modified Date:  June 4, 2024 / 08:00 AM IST, Published Date : June 4, 2024/7:56 am IST

नई दिल्ली : UP Lok Sabha Chunav Result 2024 : पूरे देश में हुए लोकसभा चुनाव का परिणाम आज जारी हो जाएगा। लोकसभा चुनाव के अंतर्गत देश भर में हुए सात चरणों के डाले गए वोटों की आज गिनती की जाएगी। चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए सभी केंद्रों में आवश्यक तैयारी पूरी कर ली है। सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त के बीच आज 8,360 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज हो जाएगा। सुबह 8:00 बजे से मतों की गिनती शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी और पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होने के आधे घंटे बाद इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में दर्ज मतों की भी गिनती शुरू कर दी जाएगी। इसके एक घंटे‌ के बाद रुझान आना शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh lok sabha Election Results Live : रायपुर में 201 किलो लड्डू बांटेगी भाजपा, 11 तरह के लड्डू मंगवाए..देखें तस्वीरें 

हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचे सपा प्रत्याशी अवधेश प्रसाद

UP Lok Sabha Chunav Result 2024 :  वहीं रामलला की नगरी अयोध्या से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अवधेश प्रसाद हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचे। इस दौरान अवदेश प्रसाद ने मतगणना शुरू होने से पहले हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचकर भगवान् के दर्शन किए और पूजा-अर्चना की। मंदिर में पूजा करने के बाद अवदेश प्रसाद अपने कार्यकर्ताओं के साथ सपा कैंप के लिए रवाना हुए हैं।

इस बार देश में 64.2 करोड़ मतदाताओं ने किया मतदान

आठरहवीं लोकसभा के चुनाव में कुल 543 निर्वाचन क्षेत्रों में 64.2 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार को प्रयोग किया गया जिनमें 31.2 प्रतिशत महिला मतदाता शामिल थी। सूरत की लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है। एग्जिट पोल के अनुमान को मानें तो NDA सरकार बना सकती है। लेकिन अब देखना ये है कि क्या पीएम मोदी तीसरी बार जीतकर रिकॉर्ड बना पाएंगे या फिर BJP 2.0 का सफर यहीं थम जाएगा।

यह भी पढ़ें : CG Lok Sabha Chunav 2024: मतगणना से पहले अभिकर्ता और पुलिस के बीच जमकर विवाद, इस बात को लेकर हुई बहस

2019 में बीजेपी को मिली थी बंपर जीत

UP Lok Sabha Chunav Result 2024 :  बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा को बंपर जीत मिली थी। भाजपा के खाते में 303 और उनके गठबंधन एनडीए को 351 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस सिर्फ 52 सीटों पर सिमट गई थी। वहीं यूपीए को 90 सीटों पर जीत मिली थी। अन्य के खाते में 102 सीटें गई थीं। भाजपा की इस बंपर जीत को मोदी लहर नाम दिया गया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp