Lok Sabha Chunav 2024

Lok Sabha Chunav 2024 : लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, मध्यप्रदेश में चार चरणों में होगा मतदान

मध्यप्रदेश में 4 चरणों में मतदान होगा। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, तीसरा चरण 7 मई को मतदान होगा। तो वहीं 4 जून को मतगणना होगी।

Edited By :   Modified Date:  March 16, 2024 / 04:36 PM IST, Published Date : March 16, 2024/4:36 pm IST

Lok Sabha Chunav 2024 : नई दिल्ली। लोसकभा चुनाव काफी नजदीक आता जा रहा है। सभी दल जोरशोर से चुनावी तैयारियों में जुटे हुए है। इस बीच, आज चुनाव आयोग चुनावी तारीखों का ऐलान भी कर दिया और साथ ही आज से देशभर में आचार संहिता लागू कर दी गई है। मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि देश में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे।

read more : Announcement of Lok Sabha and Assembly Elections : लोकसभा और चार राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, 7 चरणों में होगा मतदान, देखें पूरा शेड्यूल 

मध्यप्रदेश में 4 चरणों में होगा मतदान

बता दें कि मध्यप्रदेश में 4 चरणों में मतदान होगा। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, तीसरा चरण 7 मई को मतदान होगा। तो वहीं 4 जून को मतगणना होगी।

19 अप्रैल को पहला चरण, 4 जून को नतीजे

लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी, 26 अप्रैल को दूसरा चरण, 7 मई को तीसरा चरण, 13 मई को चौथा चरण, 20 मई को पांचवां चरण, 25 मई को छठा चरण और 1 जून को सातवें चरण की वोटिंग होगी। मतगणना चार जून को होगी।

चार राज्यों में विधानसभा चुनाव

चार राज्यों में विधानसभा चुनाव, लोकसभा चुनावों के साथ ही होंगे। सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश में होंगे

हिस्ट्रीशीटर पर निगरानी रखी जाएगी, ड्रोन से चेकपोस्ट की निगरानी होगी

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि बाहुबल की तरह, चुनावों में अवैध धन भी चुनावी प्रक्रिया के लिए गंभीर विषय है। जो आया, उसको आगे नहीं कर दें। पहले फैक्ट को क्रॉस चेक करें, तभी शेयर करें। फेक न्यूज बर्दाश्त नहीं की जाएगी। हिस्ट्रीशीटर पर निगरानी रखी जाएगी। ड्रोन से चेकपोस्ट की निगरानी होगी। उम्मीदवारों को आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी। किसी व्यक्ति पर पर्सनल अटैक नहीं करना होगा। भड़काऊ भाषणों को रोका जाएगा।

 

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp