What is the meaning of Rahul Gandhi's tweet on the budget | Big Picture With RKM

Big Picture With RKM: क्या राहुल गांधी ने भी कर दी अनजाने में सरकार के बजट की तारीफ़? क्या हैं उनके तीन तंज के मायने?.. देखें उनके Tweet का बिग पिक्चर..

अपने प्रेसवार्ता में सीतारमण ने ममता बनर्जी को निशाने पर रखते हुए आरोप भी लगाया कि उन्होंने वेस्ट बंगाल में केंद्र की कई योजनाओं को लागू भी नहीं किया है। संभवतः उनका इशारा भारत सरकार के हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत योजना की तरफ था।

Edited By :   Modified Date:  July 23, 2024 / 11:55 PM IST, Published Date : July 23, 2024/11:55 pm IST

Big Picture With RKM: रायपुर: लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने बजट पर अपनी तंज भरें लहजे प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि यह बजट सरकार बचाओं बजट है, कॉपी-पेस्ट बजट हैं। बात करें राहुल के आरोपों की तो यह देखा भी गया कि बजट में बिहार और आंध्र के लिए कई बड़ी परियोजनाओं का ऐलान किया गया और यही वजह हैं कि विपक्ष के साथ कई राज्यों के सीएम ने इसकी आलोचना की है। हालांकि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने प्रेस कांफ्रेंस में साफ़ किया है कि अगर इस बजट को बड़े परिदृश्य में देखा जायें तो उन्होंने सभी राज्यों को बराबरी के आधार पर योजनाएं दी है। अपने प्रेसवार्ता में सीतारमण ने ममता बनर्जी को निशाने पर रखते हुए आरोप भी लगाया कि उन्होंने वेस्ट बंगाल में केंद्र की कई योजनाओं को लागू भी नहीं किया है। संभवतः उनका इशारा भारत सरकार के हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत योजना की तरफ था। लेकिन विपक्ष के आरोपों पर ध्यान दें तो सरकार ने जिस तरह से बजट के दौरान बिहार और आंध्र प्रदेश का नाम लिया और योजनाओं का आबंटन किया तो यह आरोप भी लाजमी हैं। यहां गौर करने वाली बात हैं कि विपक्ष ने इसे सरकार बचाओं बजट बताया है जबकि, सरकार की तरफ से उन्हीं दो राज्यों के नाम भी लिए गए जहां के मुखियाओं के साथ सरकार आगे बढ़ रही है। या कहे सरकार टिकी हुई है।

What is the meaning of Rahul Gandhi’s tweet on the budget

राहुल गांधी के तीन आरोप

Big Picture With RKM: बात अगर राहुल गांधी के ट्वीट की करें तो इसमें उन्होंने तीन बातें कही हैं। पहला उन्होंने इसे सरकार बचाओं बजट बताया। दूसरा उन्होंने कहा कि यह क्रोनी के लिए बजट है और तीसरा उन्होंने इसे अपने पार्टी के घोषणापत्र का कॉपी पेस्ट बजट बताया। अब सवाल उठता हैं कि अगर यह बजट कांग्रेस के मेनिफेस्टो की कॉपी हैं तो राहुल गांधी इसकी सराहना कर रहे है। ऐसे में उन्हें किसी तरह की शिकायत नहीं होनी चाहिए। फिर तो यह बजट भी उनके घोषणापत्र की तरह अच्छी है।

Big Picture With RKM: बहरहाल बजट के गुण-दोषों को तय करना अभी जल्दबाजी होगी क्योंकि बजट काफी बड़ा हैं। जब इस बजट के अंतिम बिन्दुओ को पढ़ा जाएगा तब जाकर यह तय हो सकेगा। बजट को लेकर मीडिया और सोशल मीडिया भी बहस जारी हैं ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि बजट कितना बेहतर और सर्वस्पर्शी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp