Periods Pain Home Remedies: क्या आप भी हैं पीरियड्स के असहनीय दर्द से परेशान, तो करें इन चीजों का सेवन, चुटकियों में मिलेगा दर्द से छुटकारा |

Periods Pain Home Remedies: क्या आप भी हैं पीरियड्स के असहनीय दर्द से परेशान, तो करें इन चीजों का सेवन, चुटकियों में मिलेगा दर्द से छुटकारा

Periods Pain Home Remedies: क्या आप भी हैं पीरियड्स के असहनीय दर्द से परेशान, तो करें इन चीजों का सेवन, चुटकियों में मिलेगा दर्द से छुटकारा

Edited By :   Modified Date:  September 15, 2024 / 09:01 PM IST, Published Date : September 15, 2024/9:01 pm IST

Periods Pain Home Remedies: हर महिला को अपने जीवनकाल में एक उम्र के बाद पीरियड्स शुरू होते हैं। ये एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। इससे इस बात का पता चल जाता है कि महिला में अंडे बन रहे हैं और आगे चलकर वो मां बन सकती है।  इस दौरान कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। पीरियड्स के समय अक्सर कई महिलाओं को असहनीय दर्द झेलना पड़ता है। कई लोग पीरियड्स का दर्द होने पर पेन किलर्स का सेवन करते हैं, लेकिन शायद जानकर हैरानी होगी कि पीरियड क्रैम्पस से निजात दिलाने में पेनकिलर्स की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि घर की रसोई में ही तमाम चीजे हैं जो राहत पहुंचा सकते हैं।

Read More: Munmun Dutta Hot Pics: ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की हसीन बबिता भाभी ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, देसी लुक में कराया हुस्न का दीदार 

फिश और सी-फूड – सैल्मन, टूना, सार्डिन और ओयेस्टर ओमेगा-3 फैटी एसिड के समृद्ध स्रोत हैं। अगर आप पीरियड क्रैंप्स में परेशान रहती हैं, तो फिश और सी-फूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

खूब पानी पीएं- पर्याप्त पानी पीना अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। खासकर पीरियड्स के दौरान यह डिहाइड्रेशन के कारण होने वाले सिरदर्द की संभावना को कम कर सकता है।

डार्क चॉकलेट-  पीरियड्स के दौरान डार्क चॉकलेट आपको सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाती है।

दाल और फलियां- दालें और फलियां आयरन का एक बेहतरीन स्रोत होते हैं और इनमें प्रोटीन की मात्रा भी ज्यादा होती है। पर्याप्त प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए जरूरी है और पीरियड्स के दौरान यह दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

अदरक- कई समस्याओं से निजात पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। पीरियड्स के दर्द से निजात पाने के लिए भी अदरक आपके काफी काम आ सकती है।

अजवाइन- पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आधा चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ खाने से तुरंत आराम मिलता है। इसके अलावा चुकंदर, गाजर और खीरे के जूस में अजवाइन मिलाकर खाने से दर्द में राहत मिलती है।

Periods Pain Home Remedies: इसके साथ ही बता दें कि पीरियड्स के दौरान  दूध-छाछ का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन बी और गुड बैक्टीरिया उन्हें पेट की समस्याओं से निजात दिलाते हैं जिससे असहनीय दर्द से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही आप खजूर , छुआरे, काली किशमिश का सेवन भी महिलाओं के पीरियड्स के दर्द में राहत दिला सकता है। फाइबर, फोलिक एसिड उनके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो