Salt and mustard oil

त्वचा की निखार बढ़ाने के लिए बड़े काम की चीज है नमक और सरसों के तेल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Salt and mustard oil: नमक और सरसों के तेल का इस्तेमाल करके आप मिनटों में त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बना सकते हैं, Salt and mustard oil is a great thing to increase the glow of the skin, you will be surprised to know the benefits

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : November 6, 2022/8:30 pm IST

Salt and mustard oil: सर्दीयों के दिनों में ज्यादातर लोग अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए तरह-तरह के मंहगे स्क्रब और फेस मास्क का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उसके बाद भी ग्लो नहीं आ पाता। ऐसे में नमक और सरसों के तेल का इस्तेमाल आपके लिए अच्छा हो सकता है।

‘हमारे यहां का यही रिवाज़ है..’ कह अपनी ही शादी में ऐसे डिमांड कर बैठी दुल्हन, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

Salt and mustard oil: दरअसल नमक को जहां त्वचा का नेचुरल स्क्रबर माना जाता है, वहीं सरसों का तेल स्किन के लिए एक अच्छा मॉइश्चराइजिंग एजेंट साबित हो सकता है। ऐसे में कुछ खास तरीकों से नमक और सरसों के तेल का इस्तेमाल करके आप मिनटों में त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बना सकते हैं, तो आइए जानते हैं स्किन केयर में नमक और सरसों के तेल का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदे के बारे में।

त्वचा पर नमक के फायदे

Salt and mustard oil: नमक को कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटैशियम का बेस्ट सोर्स माना जाता है। ऐसे में मिनरल्स से भरपूर नमक त्वचा में पोषक तत्वों की कमी पूरी करके स्किन सेल्स को हेल्दी रखने का काम करता है। वहीं इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल गुण स्किन को बैक्टीरिया फ्री करके झुर्रियों, झाइंयों, ड्राइनेस और डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं।

ऐलन मस्क की नई घोषणा! एक महीने से कम समय में भारत में भी शुरू होगा ‘ट्विटर ब्लू…’ बढ़ सकती है यूजर्स की मुसीबतें 

त्वचा पर सरसों के तेल का इस्तेमाल

Salt and mustard oil: सरसों का तेल त्वचा के लिए नेचुरल क्लींजर साबित हो सकता है, वहीं सरसों के तेल में मौजूद विटामिन ई और एंटी एजिंग तत्व बढ़ती उम्र के लक्षणों को कंट्रोल करके त्वचा पर चमक लाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा मॉइश्चराइजर तत्वों से भरपूर सरसों का तेल त्वचा की ड्राइनेस और झाइयां कम करने के साथ-साथ डार्क स्पॉट्स, पिंपल और एक्ने पर भी असरदार होता है।

स्किन केयर में सरसों के तेल और नमक का इस्तेमाल करने के तरीके –

सरसों के तेल और नमक से बनाएं स्क्रब

Salt and mustard oil: सरसों के तेल और नमक का स्क्रब तैयार करने के लिए ¼ कप सरसों के तेल में 1 चम्मच नमक मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में फेस की मसाज करें। इससे त्वचा के डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगे और आपकी त्वचा नेचुरली चमक जाएगी।

Lunar Eclipse 2022: भारत में इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें सूतक काल और ग्रहण दिखने का समय

नहाने के पानी में नमक मिक्स करें

Salt and mustard oil: नहाने के पानी में नमक मिलाने से स्किन पर जमा टॉक्सिन्स आसानी से रिमूव हो जाते हैं. वहीं नमक स्किन पोर्स को डीप क्लीन करके त्वचा की रंगत में सुधार लाने का भी काम करता है. ऐसे में नहाते समय 20-22 लीटर पानी में 3 चम्मच नमक मिला लें और बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में 2 दिन इस नुस्खे को ट्राई करें.

फेस पर आएगा इंस्टेंट ग्लो

Salt and mustard oil: चेहरे पर तुरंत निखार लाने के लिए भी आप नमक के स्क्रब की मदद ले सकते हैं. इसके लिए 1 चम्मच नमक में आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 5-10 मिनट तक स्क्रब करने के बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें. इससे आपका चेहरा आसानी से चमक जाएगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। IBC24  इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक