Skin Care Tips

Skin Care Tips: चमकदार त्वचा पाने के लिए ऐसे करें अमरूद का इस्तेमाल, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर

Skin Care Tips: चमकदार त्वचा पाने के लिए ऐसे करें अमरूद का इस्तेमाल, कुछ ही दिन में दिखने लगेगा असर Use guava to get glowing skin

Edited By :   Modified Date:  September 10, 2024 / 04:30 PM IST, Published Date : September 10, 2024/4:30 pm IST

Skin Care Tips: आजकल हर कोई सुंदर और चमकदार चेहरे की कामना करता है। खासतौर पर लड़कियां अपने चेहरे की खूबसूरती को लेकर काफी चिंतित रहती हैं और तरह-तरह के  स्किन केयर टिप्स भी फॉलो करती हैं। लेकिन, फिर भी अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता।  खासतौर पर जब चेहरे पर झाइयां हो जाए तो उसे हटाना बेहद ही मुश्किल होता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपके बेस्ट ऑप्शन देने जा रहे हैं….

Read More: Skin Care Tips: चेहरे पर लगाएं ये जड़ी-बूटी, हफ्तेभर में साफ हो जाएंगी सारी झाइयां

अगर आप भी चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं तो आपको अमरूद खाना चाहिए। आप चाहें तो इसे कच्चा खा सकती हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं। यह फल आपकी त्वचा को हेल्दी और शाइनी बनाने से लेकर समय से पहले नजर आने वाली एजिंग साइन रोकने तक में मदद कर सकता है। इसके अलावा अमरूद खाने से त्वचा को कई बेहतरीनव फायदे मिलते हैं, जो इस प्रकार है..

अमरूद खाने से त्वचा को मिलेंगे ये फायदे (Guava for skin care)

  • अमरूद खाने से आपकी स्किन अल्ट्रा वायलेट (UV rays) किरणों के हानिकारक प्रभाव से बच सकती है। इससे पिग्मेंटेशन की भी परेशानी से भी छुटकारा मिल सकता है।
  • अमरूद के पोषक तत्व आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल (free radicals) से होने वाले नुकसान से लड़ते हैं, जिससे आपकी त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां और नहीं पड़ती हैं और फाइन लाइन भी नहीं उभरती।
  • अगर आप त्वचा में मुंहासों और काले धब्बों  से परेशान है, तो रोजाना अमरूद के पत्तों का पेस्ट बनाकर फेस पर लगाएं। इससे आपके डार्क स्पॉट कुछ दिन में हल्के पड़ने लग जाएंगे।
  • इसके अलावा अमरूद की पत्ती और फल में विटामिन ए, बी, सी और पोटेशियम से भी भरपूर होते हैं. जो कि एक डिटॉक्सिफायर के रूप में काम करते हैं।

Read More: Best Tip For Glowing Skin: सुबह की थूक है तमन्ना भाटिया के चेहरे की खूबसूरती का राज, एक्ट्रेस ने खुद किया खुलासा

अमरूद खाने के अन्य फायदे (Guava Benefits)

अमरूद के पत्तों के कई फायदे हैं, जैसे -पत्तियों को उबालकर पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) कम होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा, अमरूद की चाय हमारी आंखों की रोशनी मजबूत रखती है और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। वहीं, पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो