Former IPS Rajiv Ranjan Singh resigned from BJP

Rajiv Ranjan Singh Resignation: डेढ़ साल में ही पूर्व IPS राजीव रंजन का भाजपा-RSS से मोहभंग.. दिया पार्टी से इस्तीफा, लगाए ये गंभीर आरोप, आप भी सुनें..

Former IPS Rajiv Ranjan Singh resigned from BJP बता दें कि, भाजपा ने शनिवार 19 अक्टूबर को 66 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

Edited By :   Modified Date:  October 23, 2024 / 05:15 PM IST, Published Date : October 23, 2024/5:15 pm IST

Former IPS Rajiv Ranjan Singh resigned from BJP : जमशेदपुर: करीब डेढ़ साल पहले अखिल भारतीय पुलिस सेवा से सेवानिवृत्ति के बाद भाजपा ज्वाइन करने वाले पूर्व अफसर राजीव रंजन सिंह का भाजपा से मोहभंग हो गया है। उन्होंने पार्टी को अलविदा कहते हुए के पन्ने का इस्तीफ़ा भी लिखा है। अपने इस्तीफे में राजीव रंजन ने पार्टी के काम करने के तरीके और रीती-नीति पर कई गंभीर सवाल खड़े किये है। उन्होंने अपन भावी सियासी रणनीति के बारें में भी पत्र में खुलासा किया है।

Sarkari Naukri 2024 Notification: NICL में 500 पदों पर निकली वैकेंसी, 11 नवंबर से पहले करना होगा आवेदन, देखें डिटेल्स 

Jharkhand Assembly Election 2024 Live Updates and News

राजीव रंजन सिंह ने अपने त्यागपत्र में लिखा कि, ”इस्तीफा का कारण यह नहीं है कि मुझे भारतीय जनता पार्टी द्वारा विधानसभा चुनाव का टिकट नहीं बनाया गया। मुख्य कारण यह है कि बीजेपी के टिकट बंटवारे में जिसतरह से परिवारवाद हावी रहा, यह दर्शाता है कि बीजेपी अपने नीतियों एवं विचारों से और संघ के मूल्यों एवं आदर्शों के बिल्कुल विपरीत कार्य कर रही है।”

Former IPS Rajiv Ranjan Singh resigned from BJP उन्होंने आगे लिखा, “मैं उन तमाम बीजेपी के वैसे कार्यकर्ता जो संघ के विचारों से जुड़े रहे हैं और आज विवश होकर बीजेपी से इस्तीफा दिया हैं। उन तमाम कार्यकर्ताओं को मैं सलाम करता हूं। वर्तमान परिस्थितियों में मुझे भी पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के पुस्तकों में लिखे आदर्शों एवं मूल्यों का ध्यान आने के बाद, यह जानने के बाद महसूस हुआ कि बीजेपी गलत रास्ते पर चल रही और बीजेपी को आइना दिखाने के लिए विरोध प्रकट करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।”

Image

सामने आई भाजपा की पहली सूची

Former IPS Rajiv Ranjan Singh resigned from BJP बता दें कि, भाजपा ने शनिवार 19 अक्टूबर को 66 उम्मीदवारों की घोषणा की है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने बताया कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक जेपी नड्डा की अध्यक्षता में 15 अक्टूबर को हुई थी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे। केंद्रीय चुनाव समिति ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण में 66 नामों की मंजूरी दी।

जारी की गई सूची के मुताबिक़ राजधनवार विधानसभा सीट से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी चुनाव लड़ेंगे। राजमहल से अनंत ओझा, बोरियो से लोबिन हेम्ब्रम, लिट्टीपाड़ा से बाबूधन मुर्मू, महेशपुर से नवनीत हेम्ब्रम, शिकारीपाड़ा से परितोष सोरेन और नाला से माधव चंद्र महतो को उम्मीदवार बनाया गया है।
जामताड़ा से सीता सोरेन, दुमका से सुनील सोरेन, जामा से सुरेश मुर्मू, जरमुंडी से देवेंद्र कुंवर, मधुपुर से गंगा नारायण सिंह, सारठ से रणधीर सिंह और देवघर से नारायण दास को टिकट दिया गया है।

जेएमएम की भी पहली लिस्ट

Former IPS Rajiv Ranjan Singh resigned from BJP झारखण्ड विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टियों की तरफ से प्रत्याशियों का नाम फाइनल किया जा रहा है। इसी कड़ी में सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा ने 35 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। (JMM Candidates Full List Jharkhand) इस लिस्ट में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और पत्नी कल्पना मुर्मू सोरेन का भी नाम हैं। सीएम सोरेन आरक्षित बरहेट सीट से मैदान में होंगे तो वही पत्नी कल्पना को गांडेय विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है।

गौरतलब है कि, झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए सभी प्रमुख दलों ने उम्मीदवारों की एक-एक सूची जारी कर दी है। मंगलवार देर रात को झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने भी पहली लिस्ट जारी की। झामुमो ने 35 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है। राजद ने भी छह सीटों पर प्रत्याशियों का नाम घोषित किया है। वहीं कांग्रेस और भाजपा ने पहले ही एक-एक लिस्ट जारी कर उम्मीदवारों को चुनावी समर में उतार दिया है। अभी तक भाजपा ने 66 और कांग्रेस ने 21 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है। वहीं एनडीए की घटक दल आजसू ने भी 8 उम्मीदवार उतारे हैं।

Disabled pension scheme: हर दिव्यांग को हर महीने 5000 रुपये पेंशन.. कैबिनेट में लगी फैसले पर मुहर, जानें कब से शुरू होगा पंजीयन

Former IPS Rajiv Ranjan Singh resigned from BJP मंगलवार को हेमंत सोरेन ने एक जनसभा में कहा कि अगर इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो राज्य के हर गरीब को अगले पांच सालों में एक-एक लाख रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने हर महिला के खाते में 2500 रुपए भेजने की बात भी कही है। वहीं कल भाकपा ने भी 10 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है। मंगलवार को ही भाकपा-माले ने भी तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारा।

कब है झारखण्ड में चुनाव?

बता दें कि, झारखंड की 24 जिलों की 81 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए दो चरण में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 13 नवंबर जबकि दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा। वहीं चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। (JMM Candidates Full List Jharkhand) 81 सदस्यीय मौजूदा झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 05 जनवरी 2025 को समाप्त हो रहा है। फिलहाल राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेतृत्व वाली गठबंधन की सरकार है। यहां बहुमत का आंकड़ा 41 है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो