Nagarnar Steel Plant Accident: नगरनार स्टील प्लांट में बड़ा हादसा, टनल फर्नेस में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, 4 लोग झुलसे | Nagarnar Steel Plant Accident:

Nagarnar Steel Plant Accident: नगरनार स्टील प्लांट में बड़ा हादसा, टनल फर्नेस में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, 4 लोग झुलसे

Nagarnar Steel Plant Accident:: नगरनार स्टील प्लांट में बड़ा हादसा, टनल फर्नेस में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, 4 लोग झुलसे

Edited By :   Modified Date:  August 7, 2024 / 12:59 PM IST, Published Date : August 7, 2024/12:58 pm IST

Nagarnar Steel Plant Accident:: जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के जगदलपुर के नगरनार स्टील प्लांट में बड़ा हादसा हो गया है। जानकारी के मुताबिक बताया गया कि यहां टनल फर्नेस में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। इस हादसे में 4 लोग झुलस गए। दरअसल यह घटना कल सुबह लगभग 11.30 बजे नगरनार स्टील संयंत्र के ईसीआर बिल्डिंग में टनल फर्नेस के बस बार कपलर का नियमित निरीक्षण रखरखाव का कार्य MECON के निगरानी में प्रगति पर था। इस समय अचानक बिजली की एक क्षणिक चमक (फ़्लैश) हुई जिससे वहां कार्यरत 4 कर्मचारी झुलसे। सूचना मिलते ही चारों को तुरन्त प्लांट के भीतर स्थित एनएसएल व्यावसायिक स्वास्थ्य सेवा केंद्र (ओएचएससी) में फस्ट ऐड उपचार कराया गया और तत्पश्चात आगे के उपचार के लिए महारानी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

Read more: CGMSC Scam: CGMSC में घोटाले पर रोक लगाने को लेकर साय सरकार का बड़ा फैसला, निरस्त कर दिए सारे टेंडर… 

चूंकि यह आग या विस्फोट की घटना न हो कर केवल क्षणिक इलेक्ट्रिकल फ़्लैश था इसलिए इससे झुलसे पीड़ित स्थिर और होश में थे। हालांकि, स्थिति की समीक्षा करते हुए और इस तथ्य के बावजूद कि चारों पीड़ितों की हालत स्थिर थी, यह निर्णय लिया गया कि दो पीड़ित जो तुलनात्मक रूप से अधिक प्रभावित थे, उन्हें विशेष उपचार के लिए रायपुर या विशाखापट्नम स्थानांतरित किया जाना चाहिए। तदनुसार, तपस कुमार नायक को सेवन हिल्स अस्पताल, विशाखापट्नम और महेंद्र कुमार लहरे को केयर बर्न सेंटर, रायपुर, NMDC अफसर की निगरानी में स्थानांतरित कर दिया गया। अमरेन्द्र कुमार चौधरी तथा दयेंद्र कुमार का महारानी अस्पताल में उपचार जारी है।

Read more: Sarkari Naukri: 10वीं पास के लिए रेलवे में निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन, तुरंत करें अप्लाई… 

Nagarnar Steel Plant Accident: घटना का जायजा लेने के लिए देर रात तक स्टील प्लांट के संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक हुई, जिसमें कार्यकारी निदेशक और नगरनार स्टील प्लांट के प्रमुख के प्रणीकुमार ने प्रभावित कर्मचारियों के लिए अपनी चिंता व्यक्त की और अपने अधिकारियों से इस घटना को गंभीरता से लेने के लिए कहा। उन्होंने आगे कहा कि हम उत्पादन बढ़ाने और स्टील प्लांट को स्वावलंबी बनाकर अपने पैरों पर खड़ा करने में जुटे हुए हैं। कई तकनीकी और अन्य चुनौतियों के बावजूद हम दिमत से आगे बढ़ रहे हैं। खास कर ऐसे नाजुक मोड़ पर हमें अपने मूल मंत्र- सुरक्षा प्रथम- को हमेशा नजरों के सामने रखना होगा। उन्होंने अपनी टीम को घटना का बारीकी से विश्लेषण करने तथा ऐसी घटना की पुनरावृत्ति रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp