Were gold biscuits hidden in BJP's campaign kit? Truth behind viral video

Fact Check: बीजेपी की कैंपेन किट में छुपाए गए थे सोने के बिस्कुट? सामने आया पुलिस सर्च के वायरल वीडियो का सच

:   Modified Date:  May 31, 2024 / 09:30 AM IST, Published Date : May 16, 2024/10:25 pm IST

newschecker.in: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें आरोप लगाया गया है कि मुंबई के घाटकोपर में भाजपा के चुनाव अभियान से संबंधित सामग्रियों पर छापेमारी के दौरान पुलिस ने सोने के बिस्कुट जब्त किए। उस वीडियो को फेसबुक पर पोस्ट करते हुए एक यूजर ने लिखा, “लोकसभा चुनाव 2024 घाटकोपर पुलिस स्टेशन की सीमा में तलाशी के दौरान घाटकोपर पुलिस को भाजपा चुनाव प्रचार सामग्री से ढके पैकेट में सोने के बिस्कुट मिले।”

ऐसे दावों के कई पुरालेख लिंक यहां देखे जा सकते हैं।

तथ्य जांच/सत्यापन

हमने वायरल वीडियो के एक कीफ्रेम पर रिवर्स इमेज सर्च किया, लेकिन इससे हमें कहीं पता नहीं चला।

इसके बाद हमने Google पर “घाटकोपर पुलिस”, “बीजेपी”, “सोने के बिस्कुट” जैसे प्रासंगिक शब्दों के साथ एक कीवर्ड खोज की और इस पर कुछ मीडिया रिपोर्टें पाईं, जिन्हें यहां, यहां और यहां पढ़ा जा सकता है।

11 मई, 2024 को प्रकाशित एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा के मुंबई उत्तर मध्य जिला उपाध्यक्ष अजय बडगुजर ने स्पष्ट किया कि जब सोने के बिस्कुट की जांच की गई, तो केवल इत्र की प्लास्टिक की बोतलें मिलीं।

मुंबई पुलिस के डिप्टी कमिश्नर पुरूषोत्तम कराड के हवाले से लोकमत.कॉम ने यह भी बताया कि पुलिस को केवल प्रचार सामग्री मिली, सोने के बिस्कुट नहीं, जैसा कि आरोप लगाया गया है।

मुंबई प्रेस और डेक्कन हेराल्ड जैसे कई मीडिया आउटलेट्स ने भी यही जानकारी वाली रिपोर्ट प्रकाशित कीं।

newschecker.in इस मामले में भाजपा के मुंबई उत्तर मध्य जिला उपाध्यक्ष अजय बडगुजर ने बताया, “9 मई की रात को मुझे घाटकोपर के चिराग नगर पुलिस स्टेशन ले जाया गया। काफी इंतजार के बाद पुलिस ने जांच शुरू की। आख़िरकार, मेरी कार में केवल अभियान सामग्री ही मिली, और कोई सोने के बिस्कुट नहीं मिले। इसके बाद पुलिस ने मुझे रिहा कर दिया। हालाँकि, सोशल मीडिया पर गलत सूचना प्रसारित होने लगी जिसमें दावा किया गया कि सोने के बिस्कुट बरामद किए गए हैं।

वहीं इस मामले में चिराग नगर पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि “यह घटना चुनाव आयोग की नियमित जांच का एक हिस्सा थी। हमारी तलाशी के दौरान कोई सोने के बिस्कुट नहीं मिले।

दावा: मुंबई के घाटकोपर में पुलिस की तलाशी के दौरान बीजेपी की चुनाव सामग्री के साथ सोने के बिस्कुट बरामद हुए।

तथ्य: झूठ, तलाशी में केवल भाजपा की प्रचार सामग्री और परफ्यूम की प्लास्टिक की बोतलें मिलीं। पुलिस ने सोने के बिस्किट नहीं मिलने की पुष्टि की है।

निष्कर्ष

इस पड़ताल में हम पाते हैं कि भाजपा नेता के पास चुनाव सामग्री के साथ सोने के बिस्कुट पाए जाने का दावा गलत है।

परिणाम: ग़लत

(This story was originally published by newschecker Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by IBC24.in staff)

  • Claim Review: newschecker
  • Claimed By: social media
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Anil Kumar Shukla

Anil Kumar Shukla
Fact Recheck By

Shahnawaz Sadique

Shahnawaz Sadique

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!