PM Modi video during national anthem goes viral

Fact Check: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया राष्ट्रगान का अपमान? वायरल वीडियो की ये है हकीकत…

PM Modi video during national anthem goes viral: राष्ट्रगान के दौरान कुर्सी पर बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी! वायरल वीडियो की ये है हकीकत...

:   Modified Date:  June 14, 2024 / 04:28 PM IST, Published Date : June 14, 2024/4:24 pm IST

Aaj Tak Fact Check: PM Modi video during national anthem goes viral: ओडिशा में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को शानदार जीत मिली। बीजेपी की तरफ से मोहन चरण माझी मुख्यमंत्री बनाए गए हैं। शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी, अमित शाह सहित भारतीय जनता पार्टी सहित कई दिग्गज नेता पहुंचे। वहीं शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पीएम मोदी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। जिसको लेकर अब सोशल मीडिया पर बवाल मच गया है।

Read more: IBC24 IBC24 Fact Check : कंगना रनौत को थप्पड़ मारने वाली महिला सुरक्षाकर्मी कुलविंदर कौर के साथ राहुल गांधी ने खिंचवाई तस्वीर?, जानें क्या है इसके पीछे की हकीकत

वायरल वीडियो का दावा

दरअसल, वीडियो में मंच पर पीएम के साथ अमित शाह, जेपी नड्डा, नवीन पटनायक जैसे कई अन्य नेताओं को देखा जा सकता है। वीडियो की शुरूआत में राष्ट्रगान की धुन सुनाई दे रही है और सब नेता खड़े नजर आ रहे हैं। कुछ ही सेकंड बाद पीएम जनता के सामने हाथ जोड़ते हैं और कुर्सी पर बैठ जाते हैं। ये देखकर कुछ लोग उन्हें खड़े होने के लिए कहते हैं।

सोशल मीडिया यूजर्स कह रहे हैं कि राष्ट्रगान खत्म होने से पहले ही पीएम कुर्सी पर बैठ गए। वायरल वीडियो को एक्स पर शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, “बैठने की इतनी जल्दी है कि राष्ट्रगान खत्म भी नहीं हुआ और सत्ता की सनक मे कुर्सी को हीं सब कुछ मान बैठा आदमी बीच मे हीं बैठ गया!!” खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को करीब 3 लाख लोग देख चुके थे। इसी दावे के साथ ये वीडियो फेसबुक पर भी शेयर किया गया है। ऐसे एक पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

 

 

Aaj Tak Fact Check: आजतक फैक्ट चेक ने पाया कि वीडियो के साथ भ्रामक दावा किया जा रहा है। पीएम मोदी राष्ट्रगान पूरा होने के बाद ही बैठे थे।

कैसे पता चली सच्चाई?

मोहन चरण माझी ने ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ 12 जून 2024 को ली थी। हमें शपथ समारोह का पूरा वीडियो आजतक के यूट्यूब चैनल पर मिला। वायरल वीडियो वाले हिस्से को 23 वे मिनट पर देखा जा सकता है।

Read more: गिर गई केंद्र की भाजपा सरकार? 8 बजे नरेंद्र मोदी पीएम पद से होंगे बर्खास्त? PIB Fact Check ने बताई दावों की असलियत

हमने देखा कि राष्ट्रगान के दौरान पीएम मोदी सभी नेताओं सहित मंच पर खड़े थे। राष्ट्रगान पूरा होने के बाद उन्होंने जनता के सामने हाथ जोड़े और बैठ गए। उनके साथ कुछ अन्य नेता भी अपनी-अपनी कुर्सियों पर बैठ गए। लेकिन इसके चंद सेकंड बाद कोई दूसरी धुन बजने लगी, जिसके लिए अमित शाह और कुछ अन्य नेताओं ने पीएम मोदी से खड़े होने के लिए कहा, और वो तुरंत खड़े हो गए।

 

आजतक की वीडियो रिपोर्ट में बताया गया है कि राष्ट्रगान के बाद ओडिशा का राज्यगान ‘वंदे उत्कल जननी’ की धुन बजाई गई थी। समारोह के वीडियो में ये भी देखा जा सकता है कि राज्यगान पूरा होने तक पीएम सभी नेताओं सहित खड़े थे और राज्यगान पूरा होने पर ही वो बैठे।

मोहन चरण माझी ने ओडिशा के भुवनेश्वर में दो डिप्टी सीएम और 13 मंत्रियों के साथ शपथ ली थी। इस दौरान बीजेपी के कई नेता, कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी पहुंचे थे। ओडिशा में पहली बार बीजेपी की सरकार बनी है।

 

(This story was originally published by  https://www.aajtak.in/ Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by IBC24.in staff)

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

  • Claim Review: Aaj Tak Fact Check
  • Claimed By: social media
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Laxmi Vishwakarma

Fact Recheck By

Deepak Dilliwar

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!