Kalash Sthapana Navratri 2023 Date Shubh Muhurat: शुभ मुहूर्त में ही करें कलश स्थापना, देवी की नाराजगी से बचने के लिए यहां देखें शुभ मुहूर्त | Kalash Sthapana Navratri 2023 Date Shubh Muhurat

Kalash Sthapana Navratri 2023 Date Shubh Muhurat: शुभ मुहूर्त में ही करें कलश स्थापना, देवी की नाराजगी से बचने के लिए यहां देखें शुभ मुहूर्त

शुभ मुहूर्त में ही करें कलश स्थापना, देवी की नाराजगी से बचने के लिए यहां देखें शुभ मुहूर्त! Kalash Sthapana Navratri 2023 Date Shubh Muhurat

Edited By :   Modified Date:  October 15, 2023 / 08:58 AM IST, Published Date : October 15, 2023/8:58 am IST

रायपुर: Kalash Sthapana Navratri 2023 Date Shubh Muhurat 15 अक्टूबर रविवार को अश्विन मास शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को शारदीय नवरात्रि महापर्व को पूरे देश में हर्ष उल्लास के साथ मनाया जायेगा। इस बार माता नाव पर सवार होकर आ रही हैं। इस शारदीय नवरात्र में चित्रा नक्षत्र, वैधृति योग के साथ घटस्थापना के योग बने थे। रविवार से शुरू नवरात्र को कलश स्थापना पर माता नाव पर सवार होकर आती हैं। नाव पर सवार होकर आगमन समृधि का प्रतीक माना जाता है तथा किसान और आम जन के लिए हितकर है।

Read More: राहु गोचर से आज से इन राशि वालों की बदल गई इन राशि वालों की किस्मत, नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री बरसाएंगी कृपा

Kalash Sthapana Navratri 2023 Date Shubh Muhurat माता को शक्ति का रूप माना गया है तथा जिनका प्रार्दुभाव राक्षसी वृत्ति के लोगों के वध के लिए हुआ। उस समय के असंगठित देवताओं ने संगठित तप कर माँ दुर्गा को अपनी-अपनी शक्तिया प्रदान कर माँ दुर्गा को महाशक्ति बनाया। असल में नवरात्रि का पर्व तप, त्याग, अनुशासन और शक्ति की उपासना का पर्व है। आज पुनः देव प्रकृति के लोगो को संगठित होकर महाशक्ति का निर्माण करना होगा ताकि देश व दुनिया को बुरी प्रवृत्ति के लोगो से बचाया जा सके।

नवदुर्गा का प्रथम रूप शैलपुत्री

मां शैलपुत्री शैल-पुत्री मतलब पर्वत की पुत्री। पर्वत भू-तत्वात्मक है। अर्थात स्थूल से उत्पन्न होने वाली गति। स्थूल शरीर रूपा, शक्ति के साथ धैर्यवती तथा परम सहनशील हैं। पवर्तराज की पुत्री के नाम से उनका नाम शैलपुत्री हुआ। नवरात्र के प्रथम दिवस पूजी जाने वाली माता की शक्तिया अनन्त हैं वृषभ स्थिता दाहिने हाथ में त्रिषूल और बायें हाथ में कमल पुष्प सुषोभित है, यहीं रूप नवदुर्गाओं में प्रथम दुर्गा का है।

Read More: UP News : ‘ज़ुबान निकलवा दूंगा’…! योगी के मंत्री ने इतनी छोटी बात पर शख्स को धमकाया, कांग्रेस ने साधा निशाना, वीडियो वायरल..

शारदीय नवरात्रि 2023 तिथि

आश्विन मास शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 14 अक्टूबर रात्रि 11 बजकर 24 मिनट से शुरू होगी और 16 अक्टूबर मध्य रात्रि 12 बजकर 32 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। ऐसे में शारदीय नवरात्रि पर्व का शुभारंभ 15 अक्टूबर 2023, रविवार के दिन होगा। इस विशेष दिन पर चित्रा नक्षत्र और स्वाति नक्षत्र का निर्माण हो रहा है, जिसे शुभ कार्यों के लिए बहुत ही श्रेष्ठ माना जाता है।

शारदीय नवरात्रि पर घटस्थापना मुहूर्त

आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 14 अक्टूबर 2023 की रात 11 बजकर 24 मिनट से शुरू होगी. ये 15 अक्टूबर की दोपहर 12 बजकर 32 मिनट तक रहेगी. पहले दिन यानि प्रतिपदा तिथि पर कलश स्थापित कर मां दुर्गा का आव्हान किया जाता है।

Read More: Shardiya Navratri 2023: देशभर में नवरात्रि की धूम, भव्य दुर्गा प्रतिमाओं और शानदार पंडालों ने मोह लिया लोगों का मन, देखें वीडियो…

घट स्थापना की विधि

सबसे पहले नारियल पर लाल कपडा लपेट कर मोली लपेट दें। अब नारियल को कलश पर रखें। अब कलश में सभी देवी देवताओं का आवाहन करें। ‘हे सभी देवी देवता और माँ दुर्गा आप सभी नौ दिनों के लिए इस में पधारें।’ अब दीपक जलाकर कलश का पूजन करें। धूपबत्ती कलश को दिखाएं। कलश को माला अर्पित करें। कलश को फल मिठाई अर्पित करें। कलश को इत्र समर्पित करें।

कलश स्थापना के बाद माँ दुर्गा की चौकी स्थापित की जाती है। नवरात्री के प्रथम दिन एक लकड़ी की चौकी की स्थापना करनी चाहिए। इसको गंगाजल से पवित्र करके इसके ऊपर सुन्दर लाल वस्त्र बिछाना चाहिए। इसको कलश के दायीं ओर रखना चाहिए। उसके बाद माँ भगवती की धातु की मूर्ति अथवा नवदुर्गा का फ्रेम किया हुआ फोटो स्थापित करना चाहिए। मूर्ति के अभाव में नवार्णमन्त्र युक्त यन्त्र को स्थापित करें। माँ दुर्गा को लाल चुनरी उड़ानी चाहिए। मां दुर्गा से प्रार्थना करें ‘हे माँ दुर्गा आप नौ दिन के लिए इस चौकी में विराजिये।’ उसके बाद सबसे पहले माँ को दीपक दिखाइए। उसके बाद धूप, फूलमाला, इत्र समर्पित करें। फल, मिठाई अर्पित करें और दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से सभी पाप एवं श्राप से मुक्ति मिलती है।

Read More: PM Modi ‘Garbo’ Song : PM मोदी के गाने की मची धूम…! एक ही दिन में मिले ताबड़तोड़ Views, प्रधानमंत्री ने जताया पूरी टीम का आभार, देखें वीडियो.. 

मां दूर्गा के 9 स्वरूप

  • 15 अक्टूबर 2023- मां शैलपुत्री की पूजा
  • 16 अक्टूबर 2023- मां ब्रह्मचारिणी की पूजा
  • 17 अक्टूबर 2023- मां चंद्रघंटा की पूजा
  • 18 अक्टूबर 2023- मां कूष्मांडा की पूजा
  • 19 अक्टूबर 2023- मां स्कंदमाता की पूजा
  • 20 अक्टूबर 2023- मां कात्यायनी की पूजा
  • 21 अक्टूबर 2023- मां कालरात्रि की पूजा
  • 22 अक्टूबर 2023- मां सिद्धिदात्री की पूजा
  • 23 अक्टूबर 2023- मां महागौरी की पूजा
  • 24 अक्टूबर 2023- विजयदशमी (दशहरा)

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp