Luck of these zodiac signs will earn money on Goddess Skandamata

नवरात्रि पर विशेष अनुष्ठानों से करें देवी स्कंदमाता की पूजा, इन राशि वालों को मिलेगा धनलाभ और भाग्योदय के प्रबल योग

Luck of these zodiac signs will earn money on Goddess Skandamata नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है।

Edited By :   Modified Date:  March 17, 2023 / 12:37 PM IST, Published Date : March 7, 2023/6:54 am IST

Luck of these zodiac signs will earn money on Goddess Skandamata: चैत्र नवरात्रि के पर्व का इंतजार मां दुर्गा के भक्‍तों को बेसब्री से रहता है। मां दुर्गा के 9 रूपों की आराधना का यह समय हिंदू धर्म में बहुत पवित्र और खास माना गया है। इस साल 8 मार्च 2023 यानी कल होली मनाई जाएगी और फिर 22 मार्च 2023 को चैत्र प्रतिपदा से नवरात्रि शुरू होंगी। इसी दिन घटस्‍थापना होगी।

Read more: Aaj Ka Rashifal: आज इन पांच राशियों पर बरसेगी बजरंग बली की कृपा, ॐ हनुमते मंत्र के जाप से होगी हर मनोकामना पूरी

नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। पुराणों के अनुसार, मां स्कंदमाता कमल पर विराजमान रहती हैं इसलिए उन्हें पद्मासना देवी के नाम से भी जाना जाता है। इस देवी की चार भुजाएं हैं। माता की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

कौन है स्कंदमाता?

Luck of these zodiac signs will earn money on Goddess Skandamata: इस देवी की चार भुजाएं हैं। ये दाईं तरफ की ऊपर वाली भुजा से भगवान स्कंद को गोद में पकड़े हुए हैं। नीचे वाली भुजा में कमल का पुष्प है। बाईं तरफ ऊपर वाली भुजा वरदमुद्रा में है। नीचे वाली भुजा में कमल पुष्प है। ये कमल पर विराजमान रहती हैं। इसलिए इन्हें पद्मासना देवी के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि स्कंदमाता अपने भक्तों से बहुत जल्द प्रसन्न होती हैं। साथ ही माना गया है कि माता की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

30 मार्च को रामनवमी के दिन नवरात्रि समाप्‍त होंगी। चैत्र नवरात्रि के पहले दिन से ही हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है। मान्यता है कि नवरात्रि में सच्चे मन से देवी दुर्गा की पूजा-आराधना करने से माता अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाती हैं।

सिंह राशि

आपके लिए चैत्र नवरात्रि का समय बहुत शुभ हो सकता है। अगर आप किसी नौकरी की तलाश में हैं तो जल्दी ही नौकरी के योग बनेंगे। आपके लिए शादी के प्रस्ताव आ सकते हैं।

Read more: इन राशियों पर बनेगा ‘गजकेशरी राज योग’, जातकों की होगी हर मनोकामना पूर्ण, धन प्राप्ति से हो जाएंगे मालामाल 

वृश्चिक राशि

इस राशि के लोगों को चैत्र नवरात्रि के दौरान किसी लंबी बीमारी से छुटकारा पाने के उपाय मिल सकते हैं। आप अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखेंगे और अपनी सोच को सकारात्मक रखते हुए आगे बढ़ेंगे।

मेष राशि

चैत्र नवरात्रि में शुभ योग मेष राशि के जीवन में धन लाभ दिलाने में मदद करेगा। आपके रुके हुए काम संपन्न हो सकते हैं और सेहत में आने वाली समस्याएं दूर होंगी। इस साल माता दुर्गा का आगमन नौका पर हो रहा है इसलिए आपके बिगड़े काम भी बन सकते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers