Jio Cloud PC

Jio Cloud PC: बेहद ही कम कीमत में घर के स्मार्ट टीवी को बना सकेंगे कंप्यूटर, रिलायंस जियो लेकर आया कमाल की टेक्नोलॉजी

Jio Cloud PC: बेहद ही कम कीमत में घर के स्मार्ट टीवी को बना सकेंगे कंप्यूटर, रिलायंस जियो लेकर आया कमाल की टेक्नोलॉजी

Edited By :   Modified Date:  October 16, 2024 / 01:37 PM IST, Published Date : October 16, 2024/1:37 pm IST

Jio Cloud PC : नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 में एक ऐसी टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया है, जिससे घरों के स्मार्ट टीवी को आसानी से कंप्यूटर में बदला जा सकेगा। जियो क्लाउड पीसी नाम की यह तकनीक मात्र कुछ सौ रूपये में टीवी को कंप्यूटर में तब्दील कर देगी। इसके लिए बस इंटरनेट कनेक्शन, स्मार्ट टी वी, टाइपिंग की-बोर्ड, माउस और जियो क्लाउड पीसी ऐप की आवश्यकता होगी। जिनके टीवी स्मार्ट नहीं हैं उनके साधारण टीवी भी जियोफाइबर या जियोएयरफाइबर के साथ आने वाले सेट-टॉप बॉक्स के माध्यम से कंप्यूटर बन सकते हैं।

Read More: Realme P1 Speed ​​5G Price In India: रियलमी का विक्ट्री स्पीड डिजाइन वाला 5जी स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, कीमत और फीचर्स जीत लेगी दिल

ऐप में करना होगा लॉगइन 

दरअसल, जियो क्लाउड पीसी एक ऐसी तकनीक है जिससे कोई भी टीवी इंटरनेट के माध्यम से क्लाउड कंप्यूटिंग से जुड़ सकेगा। इसका इस्तेमाल भी आसान है, उपभोक्ता को बस ऐप में लॉगइन करना होगा और क्लाउड में स्टोर किया हुआ पूरा डेटा सामने टीवी पर नजर आने लगेगा। ईमेल, मैसेज, सोशल नेटवर्किंग, इंटरनेट सर्फिंग, स्कूल प्रोजेक्ट्स, ऑफिस प्रेसेंटेशन जैसे कंप्यूटर पर किए जा सकने वाले सारे काम घर के टीवी पर हो सकेंगे। सरल शब्दों में कहें तो सारा डेटा क्लाउड पर होगा और टीवी के जरिए सर्वर, स्टोरेज, डेटाबेस, नेटवर्किंग, सॉफ़्टवेयर और एनालिटिक्स जैसी सर्विस का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Read More: Toll Tax Free: खुशखबरी… अब इन गाड़ियों को नहीं देना होगा टोल टैक्स, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

जरूरत के हिसाब से घटा-बढ़ा सकेंगे क्लाउड कंप्यूटिंग की क्षमता

भारतीय मध्यम वर्गीय परिवारों की कंप्यूटर तक पहुंच मुश्किल से होती है। ऐसे में यह तकनीक एक वरदान की तरह है। क्योंकि क्लाउड कंप्यूटिंग की क्षमता जरूरत के हिसाब से घटाई बढ़ाई जा सकती है। यह न केवल सुरक्षित है, इसमें डेटा रिकवरी भी आम कंप्यूटर के मुकाबले कहीं आसान है। टीवी के साथ इसे मोबाइल पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। हालांकि कंपनी ने अभी इस ऐप की लॉन्च डेट घोषित नहीं की है, पर इसे अगले कुछ महीनों में बाजार में उतारा जा सकता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो