Vastu Tips For Diwali 2024 |

Diwali 2024: इस दिवाली घर ले आएं ये चीजें, प्रसन्न हो जाएंगी मां लक्ष्मी, दूर होगी दरिद्रता

Vastu Tips For Diwali 2024: इस दिवाली घर ले आएं ये चीजें, प्रसन्न हो जाएंगी मां लक्ष्मी, दूर होगी दरिद्रता

Edited By :   Modified Date:  October 18, 2024 / 06:17 PM IST, Published Date : October 18, 2024/6:17 pm IST

Vastu Tips For Diwali 2024: देश का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली का सभी देशवासियों को बेसर्बी से इंतजार रहता है। दिवाली पांच दिनों की होती है, जिसमें पहला दिन धनतेरस, दूसरा दिन नरक चौदस, तीसरा दिन लक्ष्मी पूजा, चौथा दिन गोवर्धन पूजा और पांच दिन भाई दूज का होता है। दीपावली को दीपों का त्योहार भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन अमावस की काली रात होती है, जिसे दीये की रौशनी से दूर किया जाता है। इस बार 31 अक्टूबर 2024 को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। कहा जाता है कि दिवाली से पहले कुछ चीजे घर लान पर सुख-शांति सदैव बनी रहती है। आइए जानते हैं…

Read More: Diwali Kab Hai: 31 अक्टूबर या 1 नवंबर, किस दिन मनाई जाएगी दिवाली..? जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि 

दिवाली से पहले घर ले आएं ये चीजें

दीपावाली से पहले या फिर उस दिन कुछ चीजों को घर पर अवश्य लाना चाहिए। इससे घर में बरकत आती है। धातु का कछुआ, लक्ष्मी कुबेर की प्रतिमा, गोमती चक्र, श्री यंत्र, कौड़ी, पूजा की थाली, तुलसी का पौधा और सफेद हाथी आदि  बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन्हें माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। हालांकि, अपनी क्षमता अनुसार ही आप किसी भी चीज को खरीदें। इसके साथ ही इन्हें लाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि उस समय कोई भी अशुभ मुहूर्त न लगा हो।

Read More: दिवाली पर सफाई के दौरान भूलकर भी न फेंके ये चीज, रूठ जाएंगी धन की देवी, हो सकते हैं कंगाल

1. लक्ष्मी-कुबेर की मूर्ति

इस साल धनतेरस के मौके पर मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की मूर्ति घर जरूर लाएं। फिर दीवाली के दिन इस मूर्ति की पूजा करें। मान्यता है कि इससे घर में धन की कमी नहीं होती है। साथी ही नौकरी में भी तरक्की मिलती है।

2. यंत्र और कौड़ी 

अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो ऐसे में दीवाली से पहले श्री यंत्र और कौड़ी घर जरूर लेकर आएं। दीवाली के दिन इसकी स्थापना और पूजा करें। ऐसा करने से आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

3. धातु का कछुआ

कड़ी मेहनत करने के बाद भी अगर आपको करियर में सफलता नहीं मिल रही है या फिर आप बार-बार असफल हो रहे हैं तो ऐसे में दीवाली से पहले घर में धातु का कछुआ जरूर ले आए। इससे आपके अवश्य सफलता हाथ लगेगी। वास्तु शास्त्र में भी घर में कछुआ रखना बेहद शुभ माना गया है।

4. फिश एक्वेरियम

अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं और हमेशा कंगाली छाई रहती है तो ऐसे में इस धनतेरस अपने घर पर फिश एक्वेरियम जरूर लेकर आएं। मान्यता है कि इससे कंगाली दूर होती हैं और धन लाभ होता है। इसके साथ ही ग्रह भी मजबूत होते हैं।

5. लाफिंग बुद्धा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में लाफिंग बुद्धा रखने से खुशहाली आती है। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपके घर में खुशियां बनी रहे तो दीवाली से पहले लाफिंग बुद्धा लाकर घर के मुख्य दरवाजे पर रख दें।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो