Zepto co-founder Kaivalya Vohra becomes country's richest teenager

देश के सबसे अमीर टीनएजर बने 19 साल के कैवल्या वोहरा, जानें कौन है ये हस्ती जिसने छोटी उम्र में हासिल किया बड़ा मुकाम

Kaivalya Vohra becomes country's richest teenager : दुनिया में कई ऐसे लोग है जो कम उम्र में ही अपनी मेहनत और लगन से ऊंचाइयों को छू लेते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : September 22, 2022/11:32 am IST

नई दिल्ली : Kaivalya Vohra becomes country’s richest teenager : दुनिया में कई ऐसे लोग है जो कम उम्र में ही अपनी मेहनत और लगन से ऊंचाइयों को छू लेते हैं। कई लोग अपनी मेहनत से सबके लिए एक मिसाल बन जाते हैं। ऐसी ही एक हस्ती है जेप्टो के फाउंडर कैवल्या वोहरा। क्विवक-कॉमर्स कंपनी जेप्टो के को-फाउंडर कैवल्या वोहरा, देश के सबसे अमीर टीनएजर बन गए हैं।

यह भी पढ़े : बिना कपड़ों के घूमना चाहते हैं खुलेआम, तो जाइए दुनिया की इन आठ जगहों पर, सबके सामने कर सकते हैं ये काम 

Kaivalya Vohra becomes country’s richest teenager :  भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की IIFL वेल्थ हुरुन 2022 सूची में कैवल्या वोहरा ने इस साल पहली बार जगह बनाई है। बता दें कि वोहरा के अलावा फिजिक्सवाला के को-फाउंडर अलख पांडे सहित कई और स्टार्ट अप फाउंडर्स भी पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुए हैं।

यह भी पढ़े : Gold price today: सोने के दाम 7 महीने में सबसे कम, आपके पास खरीदने का सुनहरा मौका, जानें आज का रेट

महज 19 साल की उम्र में देश के सबसे अमीर युवा बने वोहरा

Kaivalya Vohra becomes country’s richest teenager : आपको जान कर हैरानी होगी कि वोहरा महज 19 साल की उम्र में देश के सबसे अमीर युवा भारतीय बन गए हैं। साथ ही वह देश के पहले टीनएजर हैं, जिनके पास 1,000 करोड़ से अधिक की संपत्ति है। IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 के मुताबिक, कैवल्या वोहरा ने साल 2020 में आदित पलीचा के साथ मिलकर जेप्टो की स्थापना की थी। पिछले एक साल में इसके वैल्यूएशन में 50 फीसदी से अधिक का उछाल आई है। इसका सीधा फायदा कैवल्या वोहरा को मिला है। वहीं, इस लिस्ट में वोहरा के अलावा 20 वर्षीय अदिति पलीचा ने भी जगह बनाई है। रिपोर्ट में बताया कि 10 साल पहले, ‘रिच लिस्ट’ में देश के सबसे युवा अमीर की उम्र 37 साल थी।

यह भी पढ़े : Shardiya Navratri 2022: नवरात्री से पहले घर से निकाल फेंके ये 5 चीजें, नहीं तो भंग हो जाएगी घर की संपन्नता

फिजिक्सवाला के को-फाउंडर ने भी लिस्ट में बनाई जगह

Kaivalya Vohra becomes country’s richest teenager : बता दें कि यूनिकॉर्न फिजिक्सवाला के को-फाउंडर अलख पांडे (30 साल) और प्रतीक माहेश्वरी ने भी इस लिस्ट में पहली बार जगह बनाई है। रिपोर्ट के मुताबिक, पांडे और माहेश्वरी दोनों के पास 4,000 करोड़ रुपये की व्यक्तिगत संपत्ति है और सबसे अमीर 1,103 व्यक्तियों की सूची में वे 399वें स्थान पर हैं। फिजिक्सवाला एक एडटेक कंपनी है, जिसकी स्थापना अलख और माहेश्वरी ने कोरोना महामारी के दौरान की थी। कंपनी ने जून में पहली बार 100 मिलियन डॉलर का फडिंग राउंड पूरा किया और इस दौरान इसकी वैल्यूएशन 1.1 अरब डॉलर आंकी गई।

यह भी पढ़े : आज देश के इन 15 राज्यों में फिर होगी जोरदार बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट 

लिस्ट में जगह बनाने वालों की संख्या बढ़ी 62 फीसदी

Kaivalya Vohra becomes country’s richest teenager : IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 ने बताया कि 1,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक की व्यक्तिगत संपत्ति रखने वाले भारतीयों की संख्या 2022 में पहली बार 1,100 से अधिक रही. 2021 के मुकाबले इस साल यह संख्या 96 अधिक है। पिछले पांच सालों के दौरान यह संख्या 62 फीसदी बढ़ी है।

यह भी पढ़े : नगरीय निकायों में संविदा कर्मचारियों की बंपर भर्ती, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

किरण मुजूमदार-शॉ को नायका की फाल्गुनी नायर ने छोड़ा पीछे

Kaivalya Vohra becomes country’s richest teenager : नायका की फाल्गुनी नायर और वेदांत फैशन के रवि मोदी भी इस लिस्ट में पहली बार शामिल हुए, जिनकी कंपनियां हाल ही में शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुई हैं। फाल्गुनी नायर ने लिस्ट में सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिला के तौर पर बायोकॉन की किरण मुजूमदार-शॉ को पीछे छोड़ दिया है।

यह भी पढ़े : बाइक चलाने वाले हो जाएं सावधान! ऐसी वेशभूषा में पाए जाने पर कटेगा चालान, नियमों में हुए ये बड़े बदलाव 

शीर्ष पर रहे गौतम अडानी

Kaivalya Vohra becomes country’s richest teenager : आपको बता दें कि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की IIFL वेल्थ हुरुन 2022 सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। सूची के मुताबिक, गौतम अडानी 10.94 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें