Who is three-time MP Ram Mohan Naidu

Ram Mohan Naidu : कौन है तीन बार के सांसद राम मोहन नायडू जो बनेंगे सबसे कम उम्र के केंद्रीय मंत्री, माने जाते हैं इस दिग्गज के करीबी

Who is Ram Mohan Naidu : आंध्र प्रदेश की श्रीकाकुलम सीट से तीसरी बार चुनकर आए राम मोहन नायडू (36) अबतक के सबसे कम उम्र के कैबिनेट मंत्री

Edited By :   Modified Date:  June 9, 2024 / 12:07 PM IST, Published Date : June 9, 2024/12:07 pm IST

नई दिल्ली : Who is Ram Mohan Naidu : आज नरेंद्र मोदी तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के पद की शपथ लेंगे। नरेंद्र मोदी आज शाम 7:15 मिनट पर पीएम पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में रखा गया है। नरेंद्र मोदी के साथ कई सांसद भी मंत्री पद की शपथ ले सकते है। मोदी कैबिनेट में शामिल होने वाले मंत्रियों में कई दिग्गज नेताओं के नाम सामने आ रहे है। इसी बीच ये भी बात सामने आई है कि, मोदी सरकार 3.0 में तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के कोटे से दो सांसद मंत्री बनेंगे। टीडीपी की ओर से उन दोनों सांसदों के नाम तय कर दिए गए हैं। राम मोहन नायडू किंजरापु कैबिनेट मंत्री और चंद्रशेखर पेम्मासानी आज राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पद की शपथ लेंगे। आंध्र प्रदेश की श्रीकाकुलम सीट से तीसरी बार चुनकर आए राम मोहन नायडू (36) अबतक के सबसे कम उम्र के कैबिनेट मंत्री होंगे।

यह भी पढ़ें : Akhilesh Yadav Will Resign: अखिलेश यादव देंगे इस्तीफा, जानिए लोकसभा चुनाव में सपा प्रत्याशियों की बंपर जीत के बाद क्यों लेना पड़ा ऐसा फैसला

टीडीपी नेता येरन नायडू के बेटे हैं राम मोहन

Who is Ram Mohan Naidu :  बता दें कि, राम मोहन नायडू का जन्म निम्माडा में 18 दिसंबर, 1987 को हुआ था। वह पूर्व केंद्रीय मंत्री और टीडीपी नेता येरन नायडू के बेटे हैं। उन्हें सार्वजनिक सेवा और राजनीति विरासत में मिली है। पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो राम मोहन ने शुरुआती पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम से की। उसके बाद अमेरिका की Purdue University से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की। इसके बाद लॉन्ग आईलैंड से एमबीए किया।

पिता के निधन के बाद राजनीति में रखा कदम

उन्होंने सिंगापुर में करियर बनाना शुरू ही किया था कि 2012 में कार हादसे में उनके पिता का निधन हो गया। इसके बाद वह राजनीति में आए और 2014 में 26 साल की उम्र में श्रीकाकुलम से पहली बार सांसद चुने गए और 16वीं लोकसभा में दूसरे सबसे कम उम्र के सांसद बने।

TDP चीफ चंद्रबाबू के करीबी हैं राम मोहन

Who is Ram Mohan Naidu :  राम मोहन नायडू को चंद्रबाबू नायडू का करीबी माना जाता है। उनकी गिनती अपने पिता येरन नायडू की तरह टीडीपी चीफ के करीबियों में होती है। जब चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी हुई, उस कठिन समय में राम मोहन ने दिल्ली में टीडीपी चीफ के बेटे नारा लोकेश के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। चूंकि राम मोहन करीब 9 साल से दिल्ली में एक्टिव थे और उनके अलग-अलग दलों में संपर्क थे, नारा लोकेश के साथ मिलकर उन्होंने टीडीपी चीफ की गिरफ्तारी के खिलाफ मोर्चा बनाया। चंद्रबाबू ने उन्हें ही दिल्ली की सभी यात्राओं में उनके साथ रहने की जिम्मेदारी सौंपी था। जो राष्ट्रीय राजनीति की पेचीदगियों से निपटने में उनकी साझेदारी को दिखाती है।

संसद रत्न पुरस्कार से हो चुके है सम्मानित

राम मोहन नायडू को 2020 में संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वहीं 2024 में उन्होंने अपनी सीट से 3.27 हजार वोटों से जीत हासिल की है।वह संसद की कई समितियों के सदस्य भी रह चुके हैं। इनमें कृषि, पशुपालन, रेलवे, गृह मामलों, पर्यटन एवं संस्कृति समेत कई समिति शामिल हैं।

2021 में ली थी पैटर्निटी लीव

Who is Ram Mohan Naidu :  राम मोहन ने 2017 में श्री श्रव्या से शादी की, 2012 में उनकी एक बच्ची हुई। वह न केवल पारिवारिक व्यक्ति हैं, बल्कि राजनीति में भी रूढ़िवादिता को तोड़ने का प्रयास करते हैं। अपनी पत्नी की गर्भावस्था के लिए 2021 के बजट सत्र के दौरान पितृत्व अवकाश लेने के उनके निर्णय ने लैंगिक अधिकारों और शिक्षा पर स्वस्थ चर्चा को जन्म दिया। वह संसद में मासिक धर्म स्वास्थ्य शिक्षा और यौन शिक्षा की वकालत करने वाले पहले सांसदों में से एक हैं और उन्होंने सैनिटरी पैड पर जीएसटी हटाने के लिए सक्रिय रूप से अभियान चलाया है।

यह भी पढ़ें : IND vs PAK T20 World Cup : भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला आज, कौन किस पर पड़ेगा भारी जानें यहां 

राम मोहन तोड़ेंगे पिता का रिकॉर्ड

राम मोहन नायडू अपने पिता येरन नायडू के नक्शे कदम पर चलते हैं, जो 1996 में सबसे कम उम्र के कैबिनेट मंत्री थे। अब 2024 में राम मोहन सार्वजनिक सेवा की विरासत को जारी रखते हुए एनडीए गठबंधन में सबसे कम उम्र के कैबिनेट मंत्री बनकर अपने पिता के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए तैयार हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp