When will Manish Sisodia get bail | what was the Delhi liquor scam? | What were the allegations against CM Kejriwal

When will Manish Sisodia get bail: संजय सिंह छूटे अब CM केजरीवाल को भी राहत लेकिन मनीष सिसोदिया को कब मिलेगी जमानत?.. पढ़े ये रिपोर्ट

दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति में हुई कथित अनियमितता को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। दिल्ली सरकार ने यह नीति नवंबर 2021 में लागू की थी।

Edited By :   Modified Date:  June 21, 2024 / 09:31 AM IST, Published Date : June 21, 2024/9:31 am IST

नई दिल्ली: आबकारी नीति मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कल ( 20 जून) राउज एवेन्यू कोर्ट ने जमानत अर्जी मंजूर कर ली और उन्हें 1 लाख रुपये के बॉन्ड यानि मुचलके पर दिल्ली की कोर्ट ने जमानत दी है। (When will Manish Sisodia get bail) इससे पहले लोकसभा चुनाव में प्रचार करने के लिए कोर्ट ने उन्हें अंतरिम जमानत दी थी। हालांकि, इसके बाद उन्हें फिर से जेल जाना पड़ा था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को केजरीवाल की बेल बॉन्ड ड्यूटी जज के सामने पेश की जाएगी, अगर उसे स्वीकार कर लिया जाता है तो शुक्रवार को ही उन्हें रिहाई मिल जाएगी। ऐसे में दिल्ली शराब नीति घोटाले के दो आरोपियों को जमानत मिल चुकी है लेकिन तीसरे आरोपी मनीष सिसोदिया साल भर से ज्यादा समय से जेल में बंद हैं। उन्हें एक बार भी जमानत नहीं मिली है।

International Yoga Day 2024: अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पीएम मोदी समेत इन दिग्गजों ने किया योग, देखें तस्वीरें

what was the Delhi liquor scam?

जानें क्या था दिल्ली शराब घोटाला?

दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति में हुई कथित अनियमितता को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। दिल्ली सरकार ने यह नीति नवंबर 2021 में लागू की थी। इस नीति के लागू होने के बाद दिल्ली में शराब का बिजनेस प्राइवेट ट्रेडर्स को मिल गया था। दिल्ली सरकार ने इसके पीछे तर्क दिया था इससे दिल्ली सरकार को मिलने वाले राजस्व में बढ़ोत्तरी मिलेगी। यह नीति अपनी शुरुआत से ही विवादों में घिर गई, लेकिन जब इस पर ज्यादा बवाल हुआ तो दिल्ली सरकार ने इसे खारिज करते हुए जुलाई 2022 में पुरानी नीति को ही फिर से लागू कर दिया।

What were the allegations against CM Kejriwal

राजस्व कमाने के लगे थे आरोप

ऐसे में दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार ने मनीष सिसोदिया, अरविंद केजरीवाल, एलजी विनय कुमार सक्सेना और दिल्ली की आर्थिक अपराध शाखा को 8 जुलाई 2022 को एक रिपोर्ट भेजी। (When will Manish Sisodia get bail) इस रिपोर्ट में एक्साइज डिपार्टमेंट का प्रभारी होने के नाते सिसोदिया पर एलजी की मंजूरी लिए बगैर नई आबकारी नीति के जरिए फर्जी तरीके से राजस्व कमाने के आरोप लगाए।

रिपोर्ट के अनुसार, नई आबकारी नीति में प्राइवेट कंपनियों को लाइसेंस फीस में 144।36 करोड़ रुपए की छूट दी गई थी। इससे लाइसेंस धारियों को अनुचित लाभ हुआ और सरकारी खजाने को 144।36 करोड़ का नुकसान हुआ। यह रिपोर्ट सीबीआई को भेजी गई जिसके आधार पर बीते साल डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लिया गया। मनीष सिसोदिया पर विदेशी शराब की कीमतों में बदलाव करने और प्रति बीयर 50 रुपए आयात शुल्क घटाकर लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप लगा।

Diesel Kitne Rupaye Litre Hai: डीजल के रेट में 3.50 रुपए बढ़ोतरी, पेट्रोल भी खाली करेगा वाहन चालकों की जेब, ट्रांसपोर्टर्स को बड़ा झटका

जेल से कब रिहा होंगे सिसोदिया?

दिल्ली कथित शराब घोटाला मामले में मनीष सिसोदिया, अरविंद केजरीवाल और संजय सिंह को आरोपी बनाया गया है। इनमें से दो आरोपी केजरीवाल और संजय सिंह को जमानत मिल चुकी है लेकिन मनीष सिसोदिया को अभी तक एक भी बार जमानत नहीं मिली है। वह साल भर से भी ज्यादा समय से जेल में बंद हैं। ऐसे में हर किसी के मन में यही सवाल है कि आखिर सिसोदिया जेल से कब बाहर आएंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp