Jharkhand Assembly Election Date

Jharkhand Assembly Election Date : झारखंड में दो चरणों होगा मतदान, इस दिन होगी परिणामों की घोषणा

Jharkhand Assembly Election Date : महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों को का ऐलान हो गया है।

Edited By :   Modified Date:  October 15, 2024 / 04:16 PM IST, Published Date : October 15, 2024/4:14 pm IST

नई दिल्ली : Jharkhand Assembly Election Date : महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों को का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने आज दोनों राज्यों के चुनावी कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग के अनुसार झारखंड में दो चरणों में मतदान होगा। झारखंड में पहले चरण के लिए मतदान 13 नवंबर को होंगे और दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा। वहीं 23 नवंबर को चुनाव परिणामों की घोषणा की जाएगी।

यह भी पढ़ें : Election Commission PC Live: महाराष्ट्र में एक ही चरण में चुनाव.. 20 नवम्बर को वोटिंग तो 23 नवम्बर को सामने आएंगे नतीजे

महाराष्ट्र में एक चरण में होगा मतदान

Jharkhand Assembly Election Date :  वहीं बात अगर बात महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की जाए। महाराष्ट्र में एक चरण में मतदान हो होगा। महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को चुनाव परिणामों की घोषणा होगी।

बता दें कि महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए किसी भी गठबंधन को 145 सीटें चाहिये होंगी। वहीं झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 42 सीटों की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें : Election Commission PC Live : शुरू हुई निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस, चुनाव की तारीखों का हो रहा ऐलान, यहां देखें लाइव 

झारखंड में 11.84 लाख फर्स्ट टाइम वोटर

Jharkhand Assembly Election Date :  मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, ‘झारखंड में कुल मतदाताओं की संख्या 2.6 करोड़ है, जिसमें से 1.29 करोड़ महिला और 1.31 करोड़ पुरुष मतदाता हैं। पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 11.84 लाख है. झारखंड में 29,562 पोलिंग स्टेशन होंगे।’

झारखंड के 24 जिलों की 81 सीटों पर होगी वोटिंग

झारखंड चुनाव पर चुनाव आयोग ने कहा, 24 जिलों की 81 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होनी है। इनमें से 44 सीटें जनरल कैटेगरी की हैं. तो वहीं एससी के लिए 9 सीटें आरक्षित हैं और एसटी कैटेगरी के लिए 28 सीटें आरक्षित हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp