UPSC Exam: UPSC के छात्रों को मिलेगी 1 लाख रुपए तक की सहायता राशि, इस राज्य की सरकार ने किया ऐलान, जानें कैसे मिलेगा लाभ |

UPSC Exam: UPSC के छात्रों को मिलेगी 1 लाख रुपए तक की सहायता राशि, इस राज्य की सरकार ने किया ऐलान, जानें कैसे मिलेगा लाभ

UPSC Exam: UPSC के छात्रों को मिलेगी 1 लाख रुपए तक की सहायता राशि, इस राज्य की सरकार ने किया ऐलान, जानें कैसे मिलेगा लाभ

Edited By :   Modified Date:  July 13, 2024 / 06:58 PM IST, Published Date : July 13, 2024/6:58 pm IST

झारखंज। UPSC Exam: सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कर रहे लाखों स्टूडेंस के लिए खूशखबरी साबित हो सकती है ये खबर। दरअसल, सरकार के द्वारा एक नई वित्तीय सहायता योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले छात्रों को मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू की तैयारी के लिए 1 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी।

Read More: Sawan Celebration Mehndi Design: सावन में मेहंदी की ये खूबसूरत बेल डिजाइन से सजाएं अपने हाथ, लगाना में भी है बेहद आसान 

बता दें कि झारखंड सरकार ने इस योजना की घोषणा करते हुए जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालयकी एक अधिकारी ने बताया कि वित्तीय सहायता “मुख्यमंत्री अनुसूचित जनजाति/अनुसूचित जाति सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना” का हिस्सा है। इस सहायता का उद्देश्य पात्र उम्मीदवारों को उनके करियर की आकांक्षाओं के महत्वपूर्ण चरण में महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करके सशक्त बनाना है। इस सहायता योजना में एससी और एसटी कैटगरी के लोगों को मान्यता दी जाएगी।

Read More: Shikshak Bharti 2024 : शिक्षक के पदों पर बंपर भर्ती, मिलेगी मोटी सैलरी, जानें कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई

कैसे मिलेगा लाभ

आवेदकों को झारखंड से इंटरमीडिएट और अंडरग्रेजुएट परीक्षा पास की हो।  साथ ही वे राज्य की अनुसूचित जनजाति/अनुसूचित जाति कैटेगरी से आते हों।

पूरे परिवार की आय प्रति वर्ष 2.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर ऐसा है, तो छात्र इस सहायता का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

प्रत्येक उम्मीदवार केवल एक बार ही इस योजना का लाभ उठा सकता है।

जिन उम्मीदवारों ने पहले ही सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए राज्य सरकार से फ्री कोचिंग की सहायता ली है, वे इस सहायता के लिए अयोग्य माने जाएंगे।

 कैसे करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार 2 अगस्त 2024 शाम ​​6 बजे तक आखिरी तारीख तक www.jharhand.gov.in और www.jstcdc.org.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित तिथि के बाद जमा किए गए आवेदन फॉर्म पर विचार नहीं किया जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp