UCC will be implemented in Uttarakhand from October!

UCC In Uttarakhand: उत्तराखंड में अक्टूबर महीने से लागू किया जाएगा UCC! सीएम धामी ने दिए थे ये संकेत

तो

Edited By :   Modified Date:  August 10, 2024 / 07:05 PM IST, Published Date : August 10, 2024/7:05 pm IST

देहरादून : UCC In Uttarakhand: उत्तराखंड से इस वक्त की एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। बीते दिनों मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी संकेत दिए थे कि प्रदेश में जल्द ही यूसीसी लागू किया जा सकता है। वहीं अब सूत्रों की माने तो उत्तराखंड में इस साल अक्टूबर में समान नागरिक संहिता (UCC) लागू कर दी जाएगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राज्य सरकार द्वारा पारित विधेयक को इस साल मार्च में ही मंजूरी दे चुकी हैं। यूसीसी के तहत अब राज्य में विवाह, तलाक, उत्तराधिकारी और लिव इन रिलेशनशिप को नियंत्रित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : CG Naxalite Arrested: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, DAKMS अध्यक्ष समेत 4 नक्सली गिरफ्तार, इतने लाख रुपए का था इनाम 

सभी निजी कानूनों को किया जाएगा समाप्त

UCC In Uttarakhand:  यूसीसी के लागू होने के बाद प्रदेश के सभी निजी कानूनों को समाप्त कर दिया जाएगा। इस संबंध में पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा में कहा था, “यह कानून समानता, एकरूपता और समान अधिकार का है। इसे लेकर कई तरह की शंकाएं थीं, लेकिन विधानसभा में दो दिन की चर्चा से सब कुछ स्पष्ट हो गया। यह कानून किसी के खिलाफ नहीं है। यह उन महिलाओं के लिए है, जिन्हें सामाजिक कारणों से परेशानी का सामना करना पड़ता है।” उन्होंने आगे कहा था, “इससे उनका (महिलाओं का) आत्मविश्वास मजबूत होगा. यह कानून महिलाओं के समग्र विकास के लिए है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp