Kisan Rail Roko Andolan Today

Rail Roko Andolan : आज किसान करेंगे पूरे देश में ‘रेल रोको’ आंदोलन.. इस समय किया जाएगा ये आंदोलन, जानें क्या हैं इनकी मांगें

Rail Roko Andolan : अब किसान नए स्तर पर प्रदर्शन करेंगे। किसानों ने एक बार फिर देश व्यापी रेल रोको आंदोलन करने का एलान किया है।

Edited By :   Modified Date:  October 3, 2024 / 09:35 AM IST, Published Date : October 3, 2024/9:35 am IST

नई दिल्ली। Rail Roko Andolan : किसानों का सरकार खिलाफ आंदोलन लगातार जारी है। शंभू बॉर्डर के बाद अब किसान नए स्तर पर प्रदर्शन करेंगे। किसानों ने एक बार फिर देश व्यापी रेल रोको आंदोलन करने का एलान किया है। पंजाब के जालंधर प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता का आयोजन कर किसान संगठनों ने यह जानकारी दी है है कि वे एक बार फिर राष्ट्रीय स्तर पर रेल रोको आंदोलन करेंगे।

read more : MP News : एमपी में चीतों के बाद अब लाए जाएंगे गेंडे.. राज्य वन विभाग ने भारतीय वन्यजीव संस्थान को लिखा पत्र

इस दौरान किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि शंभू बॉर्डर पर चल रहे धरने को लेकर 3 अक्टूबर को देशभर में 2 घंटे के लिए ट्रेन रोको आंदोलन का ऐलान किया गया है। पंढेर ने बताया कि ट्रेन दोपहर 12.30 बजे से 2.30 बजे तक ट्रेनें रोकी जाएंगी।

सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि तीन अक्तूबर को चलाया जाने वाला यह रेल रोको आंदोलन पंजाब के 22 जिलों में चलाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब के अलावा और भी प्रांतों में किसानों का यह आंदोलन जोर पकड़ रहा है। वहीं माना जा रहा है कि किसानों द्वारा दो घंटे के लिए बुलाया गया रेल रोको आंदोलन का रेल सेवाओ पर खासा असर देखने के लिए मिल सकता है। इस दौरान किसान रेलवे ट्रैक पर उतर पर विरोध प्रदर्शन करेंगे। ऐसे में इस दिन यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

किसानों की क्या है मांगें?

किसानों की मांगों का जिक्र करते हुए सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि फगवाड़ा मिल पर किसानों का सीजन 2021-22 तक किसानों का 28 करोड़ रुपये का बकाया है। कानूनी तौर पर इस राशि का भुगतान 14 दिनों के अंदर कर दिया जाना चाहिए था, लेकिन अभी तक इस राशि का भुगतान नहीं किया गया है। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि किसानों को जल्द से जल्द ब्याज के साथ 28 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया जाए।

इस दौरान पंढेर ने गन्ना किसानों को लेकर कहा कि गन्ना मिलो पर भी किसानों का 15 करोड़ रुपये का बकाया है। इसका भी तुंरत भुगतान किया जाना चाहिए। गन्ने की उत्पादन लागत को लेकर पंढेर ने कहा कि सरकार को हर हाल में किसानों को गन्ने की कीमत को बढ़ाना चाहिए।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो