Canara bank interest Rate Hike

Interest Rate Hike : इस बैंक ने ग्राहकों को दिया जोर का झटका, बढ़ाया ब्याज दर, अब देना होगा ज्यादा EMI

Interest Rate Hike : केनरा बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

Edited By :   Modified Date:  August 10, 2024 / 08:58 PM IST, Published Date : August 10, 2024/8:58 pm IST

नई दिल्ली : Interest Rate Hike पब्लिक सेक्टर के बड़े बैंक केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों को जबरदस्त झटका दिया है। दरअसल, बैंक ने सभी टेन्योर के लिए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.05 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया है। MCLR में बढ़ोतरी बैंक से लोन लेना महंगा हो जाएगा। बैंक की नई दरें 12 अगस्त, 2024 से लागू हो जाएगी। साथ ही ग्राहकों की जेब पर इसका सीधा असर पड़ेगा।

Interest Rate Hike ग्राहकों का सस्ते कर्ज का इंतजार और लंबा होता जा रहा है। जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक ने लगातार 9वीं MPC में रेपो रेट में किसी तरह का बदलाव नहीं किया। इसके बावजूद केनरा बैंक ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। ऐसे में ग्राहकों को होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन जैसे कर्ज महंगे हो जाएगा और ग्राहकों को लोन लेने पर पहले से ज्यादा EMI का भुगतान करना होगा।

Read More : New Cabinet Secretary T.V. Somanathan : टीवी सोमनाथन होंगे देश के अगले कैबिनेट सचिव, राजीव गौबा की लेंगे जगह

केनरा बैंक ने की MCLR दर में बढ़ोतरी

केनरा बैंक ने कहा है कि एक साल की अवधि वाली MCLR अब 9 फीसदी होगी। वर्तमान में यह 8.95 फीसदी है। तीन साल के लिए MCLR 9.40 फीसदी होगी जबकि 2 साल की अवधि के लिए MCLR को 0.05 फीसदी बढ़ाकर 9.30 फीसदी कर दिया गया है। एक महीने, 3 महीने और 6 महीने की अवधि के लिए ब्याज 8.35 से 8.80 फीसदी के दायरे में हो जायगा।

RBI ने रेपो रेट में नहीं किया बदलाव फिर भी केनरा बैंक ने महंगा कर दिया लोन

Interest Rate Hike रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक हुई थी। इसमें रेपो रेट में नौवीं बार कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया गया। आरबीआई के रेपो रेट को लगातार नौवीं बार 6.5 फीसदी पर बरकरार रखने के फैसले के एक दिन बाद केनरा बैंक ने ब्याज दर में बढ़ोतरी की है।

Read More : Contract Employees Regularization News : संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण पर बड़ा अपडेट..! लंबे समय का इंतजार होगा खत्म, परेमानेंट के साथ होगी सैलरी में बढ़ोतरी

आइए जानें क्या होता है MCLR ?

मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट यानी MCLR एक बेंचमार्क ब्याज दर है। इसके मुताबिक सभी बैंक अपने ग्राहकों को होम लोन, ऑटो लोन, एजुकेशन लोन समेत कई लोन देते है। साथ ही बैंक इस ब्याज दर से कम पर लोन की इजाजत नहीं देते हैं।

Read More : Raksha Bandhan Back Hand Mehndi Design: रक्षाबंधन के लिए यहां मिलेगी बेस्ट बैक हैंड मेहंदी डिजाइन, बेहद कम समय में बना लेंगे आप

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो