Who will be the next CM of Maharashtra?

महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री कांग्रेस से होगा..! पूर्व मुख्यमंत्री ने मंच से कर दिया बड़ा दावा

महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री कांग्रेस से होगा..! पूर्व मुख्यमंत्री ने मंच से कर दिया बड़ा दावा!Who will be the next CM of Maharashtra?

Edited By :   Modified Date:  October 1, 2024 / 06:45 AM IST, Published Date : October 1, 2024/6:45 am IST

मुंबई। Who will be the next CM of Maharashtra? : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने सोमवार को दावा किया कि महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव की अपनी सफलता दोहराएगी और राज्य का अगला मुख्यमंत्री कांग्रेस से ही होगा। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री चव्हाण ने विश्वास व्यक्त किया कि विपक्षी महा विकास आघाडी (एमवीए) 288-सदस्यीय विधानसभा में 180 से अधिक सीट जीतेगी और सरकार बनाएगी। इस गठबंधन में कांग्रेस के अलावा, राकांपा (शरद पवार) एवं शिवसेना (यूबीटी) शामिल है।

read more : Aaj Ka Rashifal : आज का दिन इन राशियों के लिए बेहद ही खास.. जातकों का होगा भाग्योदय, नौकरी और कारोबार में मिलेगी सफलता 

Who will be the next CM of Maharashtra? : चव्हाण ने घोषणा की, कांग्रेस ने महाराष्ट्र में हाल के लोकसभा चुनावों में अधिकतम सीट जीती हैं और वह विधानसभा चुनावों में अपना प्रदर्शन दोहराएगी। महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री कांग्रेस पार्टी से होगा। चव्हाण मुंबई से लगभग 275 किलोमीटर दूर महाराष्ट्र के सतारा में पार्टी के एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री कांग्रेस से होगा

एमवीए ने महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीट में से 30 पर जीत हासिल की। इनमें से कांग्रेस ने अकेले 13 सीट जीतीं और वह दोहरे अंक का आंकड़ा पार करने वाली एकमात्र पार्टी थी। कांग्रेस को 2019 के चुनाव में सिर्फ एक सीट मिली थी। गठबंधन के नेताओं ने नवंबर में होने वाले चुनावों से पहले मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा करने से परहेज किया है, हालांकि कांग्रेस के पदाधिकारी इस बात पर जोर दे रहे हैं कि उनकी पार्टी अधिकतम सीट जीतेगी और शीर्ष पद हासिल करेगी।

 

लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र में कांग्रेस का स्ट्राइक रेट बहुत अच्छा

उन्होंने जोर देकर कहा, लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र में कांग्रेस का स्ट्राइक रेट बहुत अच्छा रहा। लोकसभा चुनावों में एमवीए द्वारा जीती गई 65 प्रतिशत सीट के आधार पर, विपक्षी गठबंधन विधानसभा चुनावों में 183 या उससे अधिक सीट जीतेगा। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस विदर्भ क्षेत्र में अपनी पकड़ फिर से हासिल करेगी, जहां सत्तारूढ़ भाजपा पिछले कुछ वर्षों में एक प्रमुख राजनीतिक ताकत के रूप में उभरी है।

कांग्रेस नेता ने कहा, कांग्रेस विदर्भ में जीत दर्ज करने जा रही है। आरक्षण का लाभ मांग रहे मराठवाड़ा क्षेत्र के दलित, मुस्लिम और मराठा लोगों ने लोकसभा चुनाव में (महायुति या भाजपा के नेतृत्व वाले राजग के उम्मीदवारों को) हराया है। दो सप्ताह पहले, वरिष्ठ कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने कहा था कि उन्हें 100 प्रतिशत विश्वास है कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री उनकी पार्टी से होगा।

थोराट के दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने जोर देकर कहा था कि कांग्रेस को विपक्षी गठबंधन में ‘बड़े भाई’ की भूमिका निभाने से बचना चाहिए। सितंबर की शुरुआत में राकांपा (शरदचंद्र पवार) के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा था कि विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करने की कोई जरूरत नहीं है। पवार ने कहा था कि मुख्यमंत्री उम्मीदवार का फैसला इस आधार पर किया जाएगा कि गठबंधन में कौन सी पार्टी सबसे ज्यादा सीट जीतती है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp