ऋषिकेश में होने वाला सनबर्न संगीत समारोह विरोध के बाद रद्द |

ऋषिकेश में होने वाला सनबर्न संगीत समारोह विरोध के बाद रद्द

ऋषिकेश में होने वाला सनबर्न संगीत समारोह विरोध के बाद रद्द

:   Modified Date:  September 29, 2024 / 10:52 AM IST, Published Date : September 29, 2024/10:52 am IST

नई टिहरी (उत्तराखंड), 29 सितंबर (भाषा) योग एवं अध्यात्म की नगरी ऋषिकेश के पास मुनि की रेती क्षेत्र के एक रिजार्ट में होने वाला दो दिवसीय पहला ‘सनबर्न संगीत समारोह’ खुफिया तंत्र की रिपोर्ट और सामाजिक संगठनों के विरोध के कारण रद्द कर दिया गया है।

यह आयोजन गंगा रिजॉर्ट में 28 और 29 सितंबर को होने वाला था।

अधिकारियों ने बताया कि विशेष शर्तों के साथ आयोजन की अनुमति दी गयी थी लेकिन खुफिया और पुलिस रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि इससे वहां माहौल खराब हो सकता है।

ऐसी जानकारी थी कि इस समारोह की आड़ में शराब, नशा सहित संदिग्ध गतिविधियां योग नगरी में हो सकती थीं जिससे देवभूमि की संस्कृति को नुकसान की आशंका के मद्देनजर इस आयोजन को रद्द करने का आदेश जारी किया है।

गंगा रिजॉर्ट में सनबर्न संगीत समारोह के लिए उप जिलाधिकारी कार्यालय (एसडीएम), नरेंद्रनगर से आयोजकों ने 19 सितंबर को अनुमति का प्रार्थना पत्र दिया था। प्रशासन ने भी शर्तों के साथ समारोह आयोजन के निर्देश जारी किए थे लेकिन जब नागरिक मंच, सेवानिवृत्त कर्मी संगठन, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) सहित कई अन्य संगठनों को इसकी भनक लगी तो उन्होंने इसका विरोध किया।

उनका तर्क है कि इस आयोजन से धार्मिक और सांस्कृतिक भावनाएं आहत होंगी और योग व आध्यात्मिक नगरी में पश्चिमी सभ्यता को बढ़ावा मिलेगा। जिसके बाद आयोजक ने शुक्रवार शाम को समारोह की बुकिंग रद्द कर दी और इसकी टिकटों के लिए ली गयी अग्रिम राशि वापस करना शुरू कर दी है।

सूत्रों के अनुसार, आयोजकों ने एक हजार टिकट बेच लिए थे। एक टिकट की कीमत करीब 1,200 रुपये रखी गई थी।

नरेन्द्र नगर के एसडीएम देवेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि 19 सितंबर को विशेष शर्तों के साथ आयोजन की अनुमति दी थी। लेकिन खुफिया और पुलिस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इससे वहां माहौल खराब हो सकता है। रिपोर्ट में दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से बड़ी संख्या में समारोह में शामिल होने वाले युवाओं के उत्पात मचाने और नशा समेत संदिग्ध गतिविधियों में शामिल होने की आशंका जतायी गयी है।

नागरिक मंच के अध्यक्ष चंद्रभूषण शर्मा और सेवानिवृत्त कर्मचारी संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी वाचस्पति रयाल ने बताया कि इस तरह के आयोजन देवभूमि और खासकर पहाड़ों में नहीं कराए जाने चाहिए। इससे पूरे क्षेत्र का माहौल खराब होता है।

एसडीएम नेगी ने बताया कि इन सभी बातों और आयोजन स्थल के आसपास प्रदर्शन के मद्देनजर समारोह को रद्द करने के आदेश जारी किए हैं।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि किसी भी आयोजन की अनुमति प्रशासन स्थानीय खुफिया तंत्र की सूचना के आधार पर जारी करता है।

सनबर्न समारोह 2009 से भारत में आयोजित होता रहा है। पहली बार इसे उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों मुनि की रेती-ऋषिकेश में आयोजित करने की योजना बनायी गयी थी।

भाषा सं दीप्ति गोला

गोला

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)