Sheikh Hasina will get Indian citizenship? | Which country will Sheikh Hasina visit?

Sheikh Hasina Indian Citizenship?: शेख हसीना को मिलेगी भारत की नागरिकता?.. अमरीका और इंग्लैंड ने नहीं दी पनाह.. विदेश मंत्रालय ने किया बड़ा खुलासा..

Sheikh Hasina Indian Citizenship?: शेख हसीना को मिलेगी भारत की नागरिकता?.. अमरीका और इंग्लैंड ने नहीं दी पनाह.. विदेश मंत्रालय ने किया बड़ा खुलासा

Edited By :   Modified Date:  August 8, 2024 / 10:46 PM IST, Published Date : August 8, 2024/10:37 pm IST

Sheikh Hasina will get Indian citizenship? : नई दिल्ली। बांग्लादेश तत्कालीन की प्रधानमंत्री शेख हसीना फ़िलहाल भारत में है। मंगलवार को बांग्लादेश में हुए उग्र प्रदर्शन के बाद वह बांग्लादेश छोड़ने पर विवश हो गई थी और सेना की मदद से वह भारत आ गई। उनके विमान ने हिंडन एयरपोर्ट पर लैंड किया जहां पीएम के प्रतिनिधि के तौर पर उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल ने उनसे मुलाक़ात की।

Interm PM Muhammad Yunus Cabinet: छात्र आंदोलन का अगुवा नेता भी बना सरकार का हिस्सा.. जानें यूनुस मंत्रिमंडल में कितने और कौन-कौन हुए शामिल..

इसके बाद से संभावना जताया जा रही थी कि शेख हसीना इंग्लैंड जा सकती हैं। उनके अमेरिका जाने की भी योजना थी लेकिन फ़िलहाल दोनों ही देशों ने हसीना को बड़ा झटका दिया है। दरअसल अमेरिका और ब्रिटेन दोनों ने उन्हें अस्थायी तौर पर भी रहने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका ने हसीना का वीजा रद्द कर दिया है। अमेरिका ने तो बांग्लादेश में प्रदर्शनकारियों पर अत्याचार और हत्याओं के लिए जवाबदेही तय करने का आह्वान भी किया है। सुरक्षा प्रतिष्ठानों का कहना है कि हसीना ब्रिटेन जाने की योजना बना रही थीं, लेकिन अब वहां से भी उन्हें कोई जवाब नहीं मिल रहा है। ब्रिटेन ने भी संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व वाली जांच की मांग की है, उन्हें शरण या अस्थायी शरण देने को तैयार नहीं है।

Which country will Sheikh Hasina visit?

कब तक रहेंगी भारत में?

Sheikh Hasina will get Indian citizenship? शेख हसीना फ़िलहाल भारत में हैं और वह पूरी तरह से सुरक्षित है। अभी वह कुछ दिनों तक भारत में ही रहेंगी लेकिन यह मियाद कितनी लम्बी होगी ऐसा कह पाना मुमकिन नहीं है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या शेख हसीना अब हमेशा भारत की ही होकर रह जाएगी? हालांकि ऐसा तकनीकी वजहों से भी संभव नहीं है। उन्हें भारत की नागरिकता दिए जाने चर्चा महज एक कोरी अफवाह है।

बेटे ने भी की पुष्टि

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की अभी भारत से किसी अन्य देश में जाने की योजना नहीं है। वै अभी भारत में ही बनी रहेंगी। शेख हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बांग्लादेश की सत्ता से बेदखल होने के बाद शेख हसीना काफी परेशान हैं। जॉय ने कहा कि मेरी मां पूरी तरह स्वस्थ हैं और मेरी बहन भी उनके साथ है। इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है। ब्रिटेन और अमेरिका की ओर से झटका दिए जाने के बाद शेख हसीना की किसी अन्य देश में शरण लेने की योजना भी लटक गई है। इसीलिए माना जा रहा है कि वे अभी कुछ समय तक भारत में ही बनी रहेंगी। अब उनके बेटे ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है।

Muhammad Yunus New Interm PM: बांग्लादेश को मिला नया अंतरिम प्रधानमंत्री.. मुहम्मद यूनुस ने ली शपथ, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

विदश मंत्रालय ने कही ये बात

इस बीच भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय ने भी प्रेसवार्ता की हैं और कई अहम् जानकारिया दी है। भारतीय विदेश मंत्रालय प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा है, “विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पहले ही बता दिया है कि शॉर्ट नोटिस पर बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को भारत आने की अनुमति दी गई।” उन्होंने कहा, “अभी हमारे पास शेख हसीना के अगले कदम से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है क्योंकि पलपल स्थितियां बदल रही हैं। ”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers