Secunderabad-Nagpur Vande Bharat Express operation will be stopped | Full List of Vande Bharat Express Trains

Vande Bharat Express Train: हफ्ते भर में ही बंद होने के कगार पर वंदे भारत एक्सप्रेस!.. 80% सीटें पूरी तरह खाली, रेलवे लेगा अब ये बड़ा फैसला..

पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधा दर्जन से ज्यादा वंदे भारत एक्प्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी। इनमें दुर्ग से विशाखापट्टनम के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस भी शामिल थी।

Edited By :   Modified Date:  September 26, 2024 / 06:26 PM IST, Published Date : September 26, 2024/5:27 pm IST

Secunderabad-Nagpur Vande Bharat Express operation will be stopped : सिकन्दरबाद: भारतीय रेल के हाईस्पीड ट्रेन परियोजना के तहत देशभर में नई प्रीमियम ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है। लगभग सभी राज्यों में यह ट्रेन फर्राटे भर रही है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधा दर्जन से ज्यादा वंदे भारत एक्प्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी। इनमें दुर्ग से विशाखापट्टनम के लिए चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस भी शामिल थी। रेलवे की योजना हैं कि आने वाले दिनों में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इसकी तैयारी भी जोर-शोर से किया जा रहा है। वंदे भारत ट्रेनों को लोगों का बेहतर प्रतिसाद भी मिल रहा है और रेलयात्री इस नई ट्रेन से यात्रा करने के लिए भी उत्सुक है, लेकिन आज हम बात उस वंदे भारत एक्सप्रेस की कर रहे हैं जिन्हे सवारी नहीं मिल रही हैं। आलम यह है कि ट्रेन की 80 फ़ीसदी सीटें खाली ही दौड़ रही है।

PM Kisan Samman Nidhi Latest Update: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी.. 6 हजार से बढ़ाकर इतनी होगी किसान सम्मान निधि की राशि, गृह मंत्री अमित शाह ने किया ऐलान

Full List of Vande Bharat Express Trains

Railways Launches New Orange Vande Bharat Express | ixigo Travel Stories

सिकंदराबाद – नागपुर रूट पर सवारियों के कमी

दरअसल, सिकंदराबाद-नागपुर रूट पर चलने वाली वंदे भारत ट्रेन की 80 फीसदी सीटें खाली जा रही हैं। ट्रेन की क्षमता के मुताबिक, सिर्फ 20 फीसदी यात्री सफर कर रहे हैं। ट्रेन खाली डिब्बों के साथ ही फेरे लगा रही है।

1440 में 12 सौ सीटें खाली

Secunderabad-Nagpur Vande Bharat Express operation will be stopped मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 22 सितंबर (रविवार) को वंदे भारत ट्रेन नंबर (20102) सिकंदराबाद से नागपुर के लिए चली थी। इस ट्रेन के रवाना होने से कुछ देर पहले तक 1200 से ज्यादा सीटें खाली थीं। जबकि ट्रेन की कुल क्षमता 1440 सीटों की है। इसके अलावा दो एग्जीक्यूटिव क्लास कोच, जिनमें कुल 88 सीटें हैं, इनमें 10 से भी कम यात्रियों ने रिजर्वेशन कराया था। इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन को 16 सितंबर को शुरू किया गया था। रेलवे की योजना महाराष्ट्र के विदर्भ को रामागुंडम, काजीपेट और सिकंदराबाद से जोड़ना था। ताकि स्थानीय लोगों को व्यापारिक, पारिवारिक या पर्यटन संबंधी यात्रा का फायदा मिल सके।

CG News: अब डिस्पेंसरी मजदूरों और उनके परिवार को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं, श्रम मंत्री ने दिए निर्देश

कम होंगे डिब्बे

फिलहाल सिकंदराबाद से नागपुर चलने वाली वंदे भारत ट्रेन यात्रियों की भारी कमी से जूझ रही है। अब आशंका जताई जा रही हैं कि इस ट्रेन को कुछ दिनों बंद कर दिया जाए। हालांकि रेल अधिकारियों का कहना है कि अगर यात्री कम रहेंगे तो इसके कोच (डिब्बों) की संख्या कम कर दी जाएगी। मौजूदा समय में 20 डिब्बों की चल रही है। इसे घटाकर 8 डिब्बों की की जा सकती है। ऐसे में सीटों की संख्या 500 से ज्यादा कम हो जाएंगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp