School Close Latest News: All schools closed for 12 days in September

School Close Latest News: स्कूली बच्चों की मौज ही मौज! 9 से 12 दिनों तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, ये बड़ी वजह आई सामने

School Close Latest News: स्कूली बच्चों की मौज ही मौज! 9 से 12 दिनों तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, ये बड़ी वजह आई सामने

Edited By :   Modified Date:  September 3, 2024 / 08:02 AM IST, Published Date : September 3, 2024/8:00 am IST

नई दिल्ली: School Close Latest News सितंबर का महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में इस महीने कई प्रकार के त्योहार पढ़ने वाला है। जिसकी वजह से स्कूलों की छुट्टी रहेगी। इस महीने गणेश चतुर्थी, हरतालिका तीज और ईद उल मिलाद जैसे कई त्यौहारों की वजह से छुट्टी रहेगी। साप्ताहिक अवकाश मिलाकर इस महीने 6 दिनों तक स्कूल बंद रह सकते हैं। सितंबर महीने के कैलेंडर के अनुसार कई छुट्टियां लगातार भी पड़ेंगी। आइए जानते हैं कब कब स्कूल रहेगी बंद।

Read More: Aaj Ka Rashifal: शिवजी का जलाभिषेक से दूर होगी हर बाधा, चमक उठेगी इन राशि वालों की किस्मत, होगी पैसों की बंपर बारिश 

School Close Latest News सितंबर में 1 , 8 , 15 22, और 29 सितंबर को रविवार के चलते अवकाश रहेगा है। 14 और 28 को दूसरा और चौथा शनिवार रहेगा, ऐसे में इस दिन भी कई स्कूलों में अवकाश रहेगा। गणेश चतुर्थी 07 सितंबर शनिवार को मनाया जाएगा, ऐसे में महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, एमपी, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु राज्यों में अवकाश की घोषणा हो सकती है। 16 सितंबर को ईद ए मिलाद बारावफात है, ऐसे में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।इन छुट्टियों के अलावा कुछ स्थानीय और क्षेत्रीय छुट्टियां भी रहेंगी। विश्वकर्मा पूजा/अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर (मंगलवार) को है, ऐसे में यूपी में इस दिन छुट्टी हो सकती है। हालांकि यह छुट्टी रिस्ट्रिक्टेड है। बिहार में सितंबर में 6 और 7 सितंबर को तीज, 17 सितंबर को अनंत चतुर्थी और 25 सितंबर को जिउतिया पर्व की छुट्टी होगी।

Read More: 4 घंटे में बदलेगी इन राशियों की किस्मत, बुध गोचर करेंगे मालामाल, हर काम में मिलेगी कामयाबी 

आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी हिन्दुओं का एक प्रमुख त्यौहार है, जिसका अवकाश 7 सितंबर 2024 को होगा। गणेश चतुर्थी भारत के विभिन्न भागों में मनाया जाता है। महाराष्ट्र व कर्नाटका में इसे बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। पुराणों के अनुसार इसी दिन भगवान श्री गणेश जी का जन्म हुआ था।

Read More: MiG-29 Fighter Jet Crashes: हादसे का शिकार हुआ वायुसेना का विमान, धमाके के बाद लगी आग, ट्रेनिंग के दौरान हुआ क्रैश 

16 सितंबर को रहेगी छुट्टी

ईद-ए-मिलाद या मीलाद उन-नबी इस्लाम धर्म के लिए प्रमुख त्यौहार है। इसका अवकाश 16 सितंबर को होगा। इस शब्द का मूल मौलिद है जिसका अर्थ अरबी में ‘जन्म’ है। अरबी भाषा में ‘मौलिद-उन-नबी’ का मतलब है हज़रत मुहम्मद का जन्म दिन।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो