Samosa and Kachori Ban in government meetings in Rajasthan

Samosa-Kachori Ban in Government Meetings : सरकारी बैठकों में अब नहीं परोसा जाएगा लजीज नाश्ता, मिलेंगी ये चीजे, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश

Samosa-Kachori Ban in Government Meetings : सरकार ने सरकारी बैठकों में नाश्ते के लिए आने वाले समोसे और कचोरियों पर रोक लगा दी है।

Edited By :   Modified Date:  September 24, 2024 / 03:37 PM IST, Published Date : September 24, 2024/3:37 pm IST

जयपुर : Samosa-Kachori Ban in Government Meetings :  राजस्थान की भजनलाल सरकार ने फिजूलखर्जी पर रोक लगाने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सरकारी बैठकों में नाश्ते के लिए आने वाले समोसे और कचोरियों पर रोक लगा दी है। सरकारी मीटिंग में अब समोसे और कचौरियों की जगह मूंगफली, रोस्टेड चने और बिस्किट मिलेंगे। वित्त विभाग ने ये आदेश जारी किए है। बता दें डिप्टी सीएम दीया कुमारी वित्तमंत्री है। ऐसे में माना जा रहा है कि दीया कुमारी का सहमति से ही सरकारी बैठकों में अफसरों को मिलने वाले समोसे और कचौरी बंद किए है।

यह भी पढ़ें : CG Shaktipeeth Pariyojana: छत्तीसगढ़ियों की आस्था और विश्वास का सम्मान, शक्तिपीठ परियोजना से साय सरकार कर रही माता के मंदिरों का विकास 

वित्त विभाग ने तय की नाश्ते की दर

Samosa-Kachori Ban in Government Meetings : बता दें कि, वित्त विभाग ने बैठकों में परोसे जाने वाले नाश्ते को लेकर दरें तय की है। मीटिंग में 10 रुपए की चाय, 15 रुपए की कॉफी और 16 रुपए के 100 ग्राम चने मिलेंगे। वित्त विभाग के शासन सचिव देबाशीष पृष्टी की ओर से यह आदेश जारी किया गया है। जिसके कारण अब सरकारी विभागों की बैठकों में अधिकारी और कर्मचारी कचौरी-समोसे समेत अन्य पसंद के जायके का लुत्फ नहीं ले सकेंगे। इस दौरान ना ही महंगी चाय-कॉफी और लस्सी मंगवाई जा सकेगी।

आदेश के अनुसार मेन्यू है, जिसमें शामिल चीजों की मात्रा और कीमतें भी तय कर दी गई है। इस सरकारी आदेश को वित्त विभाग की तरफ से मुख्यमंत्री कार्यालय, गवर्नर हाउस, सरकार के मंत्रियों, विधानसभा और मुख्य सचिव कार्यालय सहित सभी आईएएस अधिकारियों और विभागीय अफसरों को भिजवाया गया है। सरकारी बैठकों में खानपान के नाम पर हो रहे अनावश्यक खर्च पर लगाम कसने के मकसद से फैसला किया गया है। गौरतलब है कि बैठकों में सरकारी मद से जलपान पर मोटी रकम प्रदेशभर में खर्च हो रही थी। ऐसे में सरकार ने यह आदेश जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें : Ayushman Aapke Dwar Karyakram : आयुष्मान आपके द्वार कार्यक्रम के तहत किया जा रहा आयुष्मान कार्ड पंजीयन, चौपाल व स्वास्थ्य जांच शिविर का हो रहा आयोजन 

नाश्ते में मंगवाई जाएगी ये चीजें

Samosa-Kachori Ban in Government Meetings : चाय नाश्ते के नाम पर फिजूलखर्ची रोकने के साथ साथ वित्त विभाग ने सरकारी कर्मचारियों की सेहत का पूरा ख्याल रखा है। इस आदेश के मुताबिक कचौरी-समोसे नहीं मंगवाए जा सकेंगे। हेल्दी नाश्ते में रोस्टेड चना, मूंगफली , मखाने और मल्टीग्रेन डाइजेस्टिव बिस्किट ही मिलेंगे. प्लेट में 100 ग्राम रोस्टेड चना के 18 रुपए, 100 ग्राम मूंगफली के 29 रुपए, 100 ग्राम रोस्टेड मखाने के 180 रुपए और प्रति पैकेट मल्टीग्रेन डाइजेस्टिव बिस्किट के 28 रुपए तय किए गए हैं। इसके अलावा बैठकों में अब 10 रुपए की 100 एमएल चाय, 15 रुपए की 100 एमएल कॉफी, 13 रुपए की 250 एमएल छाछ और 15 रुपए की 250 एमएल लस्सी प्रति नग या कप या पैकेट मंगाई जा सकेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp