आर.जी. कर मामला : सीबीआई को अपराध स्थल की सटीक पहचान के लिए 3डी मैपिंग रिपोर्ट का इंतजार |

आर.जी. कर मामला : सीबीआई को अपराध स्थल की सटीक पहचान के लिए 3डी मैपिंग रिपोर्ट का इंतजार

आर.जी. कर मामला : सीबीआई को अपराध स्थल की सटीक पहचान के लिए 3डी मैपिंग रिपोर्ट का इंतजार

:   Modified Date:  September 27, 2024 / 10:51 PM IST, Published Date : September 27, 2024/10:51 pm IST

कोलकाता, 27 सितंबर (भाषा) पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता स्थित सरकारी आर.जी. कर अस्पताल में महिला चिकित्सक से कथित बलात्कार के बाद उसकी हत्या मामले की जांच कर रही एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को अपराध स्थल की सटीक पहचान करने के लिए आपातकालीन वार्ड भवन की 3डी लेजर मानचित्रण रिपोर्ट का इंतजार है। एक वरिष्ठ सीबीआई अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि रिपोर्ट के आधार पर तय किया जा सकेगा कि महिला चिकित्सक को कहां यातना दी गई और उसकी हत्या की गई।

पहचान गुप्त रखने की शर्त पर अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि केंद्रीय एजेंसी को उम्मीद है कि 3डी मैपिंग रिपोर्ट आने पर ‘‘साक्ष्यों से जानबूझकर छेड़छाड़’’ करने का खुलासा होने की उम्मीद है।

एजेंसी के एक अन्य सूत्र ने पुष्टि की कि 30 सितंबर को अगली सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय में पेश की जाने वाली जांच की वस्तु स्थिति रिपोर्ट में सीबीआई अपने निष्कर्ष भी पेश करेगी।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद सीबीआई आरजी कर अस्पताल में महिला चिकित्सक के साथ कथित बलात्कार और उसकी हत्या की जांच कर रही है।

एजेंसी की एक विशेष टीम ने अपराध स्थल को व्यापक तौर पर अध्ययन करने के लिए उन्नत लेजर स्कैनिंग तकनीक का उपयोग करके 18 अगस्त को 3डी मानचित्रण किया था।

अधिकारी ने कहा कि अगर सबूत अन्य संभावनाओं से मेल खाते हैं, तो अपराध स्थल के नक्शे का एक नया स्केच तैयार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 3डी मानचित्रण रिपोर्ट के अलावा, अपराध स्थल का पता लगाने के लिए सीबीआई परिस्थितिजन्य साक्ष्यों का भी उपयोग करेगी।

भाषा धीरज वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers