Repoublic Day 2024 Latest News

सिर्फ महिलाएं ही होंगी शामिल, इस साल गणतंत्र दिवस पर परेड, मार्च पास्ट, झांकी में नहीं होगा कोई पुरुष

देश की सैन्य ताक़त में महिलाओं की भूमिका धीरे-धीरे बढ़ रही है। और 2024 की गणतंत्र दिवस परेड इसी का आइना होगी। दिल्ली में कर्तव्य पथ पर सेना के तीनों अंगों, केंद्रीय पुलिस बलों, दिल्ली पुलिस, सभी बैंड्स एनसीसी, स्कूल-कॉलेज सबके दस्तों में सिर्फ़ और सिर्फ़ महिला अफ़सर, जवान और छात्राएं ही कदम से कदम मिलाकर परेड करती नज़र आएंगी।

Edited By :   Modified Date:  May 8, 2023 / 08:28 AM IST, Published Date : May 8, 2023/8:28 am IST

Repoublic Day 2024 Latest News: नई दिल्ली : इस बार गणतंत्र दिवस पर एक नया इतिहास बनने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक 26 जनवरी 2024 को कर्तव्य पथ पर परेड केवल महिलाएं करती दिखेंगी। यहां तक कि परेड, मार्चिंग दस्ता, झांकी और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में भी सिर्फ महिलाएं ही नजर आएंगी। रक्षा मंत्रालय के एक प्रस्ताव में कहा गया कि विस्तृत विचार विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है कि गणतंत्र दिवस 2024 में महिलाओं की भागीदारी होगी।

सुकमा में SP की अगुवाई में पुलिस की नक्सलियों से मुठभेड़, 2 नक्सलियों के मारे जाने की खबर

रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में गृह, संस्कृति और शहरी विकास मंत्रालय समेत विभिन्न मंत्रालयों को सूचित भी कर दिया है। सेना के सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया है कि हमें इस बारे में चिट्ठी मिली है और इस बात की चर्चा हो रही है कैसे इसे अमल में लाया जाए।

Repoublic Day 2024 Latest News: गौरतलब है कि देश की सैन्य ताक़त में महिलाओं की भूमिका धीरे-धीरे बढ़ रही है। और 2024 की गणतंत्र दिवस परेड इसी का आइना होगी। दिल्ली में कर्तव्य पथ पर सेना के तीनों अंगों, केंद्रीय पुलिस बलों, दिल्ली पुलिस, सभी बैंड्स एनसीसी, स्कूल-कॉलेज सबके दस्तों में सिर्फ़ और सिर्फ़ महिला अफ़सर, जवान और छात्राएं ही कदम से कदम मिलाकर परेड करती नज़र आएंगी। यही नहीं तमाम राज्यों और संस्थानों की झांकियां भी महिला केंद्रित ही होंगी। इस सिलसिले में रक्षा मंत्रालय की ओर एक अधिसूचना जारी की गई है।

Repoublic Day 2024 Chief guest

CG: पेंशन योजना चुनने का आज आखिरी मौक़ा, कर्मचारियों को OPS, NPS के बीच चुनना हैं एक विकल्प

इसके मुताबिक बड़े ही विस्तार से विचार विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया है कि गणतंत्र दिवस परेड 2024 में कर्तव्य पथ पर मार्चपास्ट, बैंड, झांकी और प्रदर्शनों समेत सभी कार्यक्रमों में सिर्फ़ महिलाओं की ही भागीदारी होगी।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers