Ravan Dahan 2024 | Ravan Dahan 2024 timing | Ravan Dahan ka time kab hai

Ravan Dahan 2024: दहन से पहले धड़ से अलग हुआ रावण का सिर, टूटकर गिरा जमीन पर, हादसे से मचा हड़कंप

Ravan Dahan 2024: दहन से पहले धड़ से अलग हुआ रावण का सिर, टूटकर गिरा जमीन पर, हादसे से मचा हड़कंप

Edited By :   Modified Date:  October 12, 2024 / 12:37 PM IST, Published Date : October 12, 2024/11:41 am IST

कोटा: Ravan Dahan 2024 timing आज पूरे देश में दहशरे का त्योहार मनाया जा रहा है। इस मौके पर आज रावण का दहन किया जाएगा। रावण दहन के लिए देश के विभिन्ना क्षेत्र में दशहरा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, इसके लिए रावण का पूतला बनाया गया है। इसी दौरान राजस्थान के कोटा में एक बड़ा हादसा हो गया। यहां रावण के पूतले को क्रेन की मदद खड़ किया जा रहा था। इसी दौरान क्रेन मे बंधा पट्टा टूट गया। जिससे वहां का पंडाल गिर गया ओर रावण का सर धड़ से अलग हो गया। हालांकि इस घटना से किसी भी प्रकार की जनहानी की कोई खबर सामने नहीं आई है।

Read More: Aaj Ka Rashifal : आज इन राशि वालों का बदलेगा भाग्य.. नहीं होगी किसी बात की टेंशन, बन जाएंगे बिगड़े काम

Ravan Dahan 2024 timing सूचना मिलते ही मेला समिति के अध्यक्ष व निगम अधिकारी मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि पुतले को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। रावण बांस और रस्सी से ही बनाया गया है। कुछ बांस और रस्सियां टूटी है। इसे बनाने वाले कारीगर से दुरुस्त करवा रहे हैं। उस पर लगे कागज और कपड़े को दुरुस्त किया जा रहा है। समय से ही रावण फिर से स्टैंड पर खड़ा कर दिया जाएगा।

Read More: आज दशहरे पर बदल गई इन राशियों की किस्मत, नौकरी कर रहे जातकों को मिलेगा प्रमोशन, धन लाभ के भी बन रहे योग 

आपको बता दें कि नवरात्रि के दसवें दिन दहशरा का त्योहार मनाया जाता है। इस दौरान रावण का पुतल दहन किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, भगवान राम ने लंकापति रावण का वध कर माता सीता को उससे आजाद कराया था। इस अवसर पर हर साल लंकापति रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया जाता है। तब से नवरात्रि के दसवें दिन दहशरे का त्योहार मनाया जाता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो