Rapes and Sex Assault Video Online Selling Rackets

Crime News: इंटरनेट पर धड़ल्ले से बिक रहे ‘रेप के वीडियो’.. रेवन्ना से लेकर मणिपुर का वीडियो भी ‘कीवर्ड सर्च’ में

रिपोर्ट में बताया गया हैं कि रेप वीडियो की बिक्री नई नहीं है, लेकिन इंटरनेट के आने के साथ यह और आसान हो गई है।

Edited By :   Modified Date:  September 1, 2024 / 04:21 PM IST, Published Date : September 1, 2024/4:21 pm IST

नई दिल्ली: देशभर में इन दिनों रेप के मामले बढ़े हैं। फिर वह कोलकाता में जूनियर डॉक्टर के साथ रेप और हत्या का मामला हो या कन्नौज या फिर अयोध्या में दुष्कर्म का मामला। लोग सरकार और क़ानून-व्यवस्था पर सवाल खड़े कर रहे, सड़कों पर विरोध प्रदर्शन जारी हैं और आरोपियों को सख्त से सख्त सजा दिए जाने की मांग की जा रही हैं।

यह घटनाएं हमारे समाज के बीच घटित हो रही हैं और यह भी जाहिर हैं कि पीड़ित और आरोपी इसी समाज से ताल्लुक रखते हैं। लेकिन इनसे एक अलग वर्ग ऐसा भी हैं जो सीधे तौर पर इस वारदात में शामिल नहीं हैं लेकिन इंटरनेट पर रेप से जुड़े वीभत्स वीडियो की तलाश कर रहा है।

Read Also: Schools-Colleges Closed News : सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का ऐलान, प्रदेश सरकार ने इस वजह से लिया फैसला 

Online भुगतान भी

इंडिया टुडे की प्रकाशित रिपोर्ट में इसी से जुड़े कुछ हैरान कर देने वाले दावे किये गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया हैं कि रेप वीडियो की बिक्री नई नहीं है, लेकिन इंटरनेट के आने के साथ यह और आसान हो गई है। पहले ये वीडियो सीडी और पेन ड्राइव के जरिए शेयर होते थे, लेकिन अब इन्हें बेचने वाले एन्क्रिप्टेड ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं। टेलीग्राम जैसे ऐप्स पर ये वीडियो अब आसानी से मिल जाते हैं, और भुगतान ऑनलाइन मोड जैसे क्रेडिट कार्ड, Paypal और UPI के जरिए से किया जा सकता है।

मीडिया ने जब इसपर पुलिस के विशेषज्ञ से बात की तो उन्होंने बताया कि यह जो हम देख पा रहे हैं यह इस पूरे डिमांड-सप्लाई चैन का एक छोटा हिस्सा हैं। यह समाज के भीतर पनपते इस मानसिकता के लिए और भी बड़ी समस्या बनकर उभरा हैं।

Read Also: अभिनेता जयसूर्या ने चुप्पी तोड़ी, यौन उत्पीड़न के आरोपों से किया इनकार 

रेवन्ना से लेकर मणिपुर के वीडियो की मांग

अनुसंधान और रिपोर्ट में यह भी पाया गया हैं कि कोलकाता रेप और मर्डर के बाद इस पूरे प्रकरण से जुड़े वीडियों की तलाश इंटरनेट पर की गई। पोर्न, एडल्ट फिल्म और नग्न क्लिप्स से आगे बढ़ कइयों ने बलात्कार से जुड़े वीडियों की मांग भी हैं। कुछ ऐसा ही प्रज्ज्वल रेवन्ना के केस में भी नजर आया था। एक बड़े यूजर समूह द्वारा मणिपुर में नग्न महिला के परेड के वीडियो भी सर्च किये गए हैं। इंडिया टुडे के रिपोर्ट में एक बड़ा और हैरान कर देने वाला दावा यह किया गया हैं कि महज 12 पैसे में ही रेप के वीडियों उपलब्ध होने की बात कही गई हैं। इतना ही नहीं बल्कि इन वीडियो के बदल पैसो के भुगतान का पूरा तरीका भी बताया गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp