Rajnath Singh, Amit Shah and Nitin Gadkari became ministers

Modi Cabinet Shapath Grahan : राजनाथ सिंह, अमित शाह और नीतिन गडकरी बने मंत्री, राष्ट्रपति ने तीनों को दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ

राजनाथ सिंह, अमित शाह और नीतिन गडकरी बने मंत्री, Rajnath Singh, Amit Shah and Nitin Gadkari became ministers

Edited By :   Modified Date:  June 9, 2024 / 09:14 PM IST, Published Date : June 9, 2024/7:41 pm IST

नई दिल्लीः Modi Cabinet Shapath Grahan प्रधानमंत्री मोदी ने तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। देश की आजादी के बाद नरेंद्र मोदी पहले ऐसे गैर कांग्रेसी राजनेता हैं, जो तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री बने हैं। उनके साथ राजनाथ सिंह, अमित शाह ने केंद्रीय मंत्री की तौर पर शपथ ली। उन्हें भी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शपथ दिलाई।
 Modi Cabinet Shapath Grahan बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी अपने अकेले के दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई। उसको 240 सीटे मिली हैं, जबकि एनडीए गठबंधन ने 293 सीटें पाकर बहुमत हासिल कर लिया है। एनडीए ने बैठक में नरेंद्र मोदी को ही अपना नेता चुना है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर एनडीए के सभी दलों के बीच मंत्रिमंडल को लेकर बैठक हुई। इस तरह का अनुमान लगाया जा रहा है कि भाजपा गृहमंत्रालय, रक्षामंत्रालय, विदेश मंत्रालय, वित्त मंत्रालय सहित कुछ महत्वपूर्व विभागों को अपने पास ही रखने वाली है। एनडीए के बाकी साथियों को दूसरे मंत्रालयों से ही संतोष करना पड़ेगा।