PM Modi US visit Quad Summit Live Latest Updates

PM Modi US Visit Live Updates : क्वाड शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का संबोधन.. कैंसर की रोकथाम के लिए 4 करोड़ वैक्सीन डोज देगा भारत, वैश्विक रणनीतिक साझेदारी पर हुई चर्चा

PM Modi US visit Quad Summit Live : क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने से पहले पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

Edited By :   Modified Date:  September 22, 2024 / 06:53 AM IST, Published Date : September 22, 2024/6:53 am IST

नई दिल्ली। PM Modi US Visit Live Updates : अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं। जहां पीएम मोदी ने अमेरिका के डेलावेयर में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में शिरकत की। भारत के अलावा अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए। क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने से पहले पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी पर भी चर्चा की। इसके बाद, पीएम मोदी ने क्वाड शिखर सम्मेलन को संबोधित किया।

read more : Rashifal : आज पितृ पक्ष का पांचवा दिन.. इन राशियों पर बरसेगी सूर्यदेव की कृपा, पितरों के आशीर्वाद से परिवार में लौट आएगी सुख-समृद्धि 

 

PM Modi US Visit Live Updates : क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान इस क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेकर मुझे बहुत खुशी हो रही है… आपके नेतृत्व में 2021 का पहला शिखर सम्मेलन (क्वाड) आयोजित किया गया। इतने कम समय में हमने हर दिशा में अपने सहयोग को अभूतपूर्व तरीके से बढ़ाया है। इसमें आपकी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है। क्वाड के प्रति आपकी मजबूत प्रतिबद्धता और योगदान के लिए मैं तहे दिल से आपका आभार व्यक्त करता हूं।”

 

क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान इस क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेकर मुझे बहुत खुशी हो रही है… आपके नेतृत्व में 2021 का पहला शिखर सम्मेलन (क्वाड) आयोजित किया गया। इतने कम समय में हमने हर दिशा में अपने सहयोग को अभूतपूर्व तरीके से बढ़ाया है। इसमें आपकी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है। क्वाड के प्रति आपकी मजबूत प्रतिबद्धता और योगदान के लिए मैं तहे दिल से आपका आभार व्यक्त करता हूं।”

 

क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “हमारी बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब दुनिया तनाव और संघर्ष से घिरी हुई है। ऐसे में साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड का एक साथ काम करना पूरी मानवता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम किसी के खिलाफ नहीं हैं। हम सभी नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान और सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करते हैं। मुक्त, खुला, समावेशी और समृद्ध इंडो-पैसिफिक हमारी साझा प्राथमिकता और साझा प्रतिबद्धता है। हमने मिलकर स्वास्थ्य, सुरक्षा, महत्वपूर्ण, उभरती हुई तकनीक, जलवायु परिवर्तन और क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों में कई सकारात्मक और समावेशी पहल की हैं। हमारा संदेश स्पष्ट है- क्वाड यहां रहने, सहायता करने, साझेदारी करने और पूरक बनने के लिए है। मैं एक बार फिर राष्ट्रपति बाइडेन और अपने सभी सहयोगियों का अभिवादन करता हूं। हमें 2025 में भारत में क्वाड लीडर्स समिट आयोजित करने में खुशी होगी”

 

क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन

क्वाड शिखर सम्मेलन में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा, “हम लोकतंत्र हैं जो जानते हैं कि काम कैसे करना है। इसीलिए अपने राष्ट्रपति पद के पहले दिनों में, मैंने आप सभी से, आपके प्रत्येक राष्ट्र से संपर्क किया, और प्रस्ताव दिया कि हम क्वाड को आगे बढ़ाएँ। इसे और भी महत्वपूर्ण बनाना। 4 साल बाद, हमारे चार देश पहले से कहीं अधिक रणनीतिक रूप से एकजुट हैं। आज हम इंडो-पैसिफिक के लिए वास्तविक सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए पहलों की एक श्रृंखला की घोषणा कर रहे हैं, जिसमें हमारे क्षेत्रीय भागीदारों को नई समुद्री तकनीकें प्रदान करना शामिल है ताकि वे जान सकें कि उनके जल में क्या हो रहा है। पहली बार तट रक्षकों के बीच सहयोग शुरू करना, और दक्षिण-पूर्व एशिया के छात्रों को शामिल करने के लिए क्वाड फेलोशिप का विस्तार करना। इसलिए मैं यहाँ आने के लिए आप सभी को फिर से धन्यवाद देना चाहता हूँ। जबकि चुनौतियाँ आएंगी, दुनिया बदल जाएगी, क्योंकि क्वाड यहाँ रहने के लिए है, मेरा मानना ​​है…”

 

क्वाड कैंसर मूनशॉट इवेंट

भारत के एक विश्व एक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में कैंसर परीक्षण, स्क्रीनिंग और डायग्नोस्टिक्स के लिए 7.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुदान की घोषणा की, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने ट्वीट किया।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

 
Flowers