PM Modi gave tips to avoid digital fraud

PM Modi On Digital Arrest: ‘रुको-सोचो-एक्शन लो’… डिजिटल फ्रॉड से बचने पीएम मोदी ने देशवासियों को दी टिप्स, बताया कैसे करें अपना बचाव

PM Modi On Digital Arrest: ‘रुको-सोचो-एक्शन लो’... डिजिटल फ्रॉड से बचने पीएम मोदी ने देशवासियों को दी टिप्स, बताया कैसे करें अपना बचाव

Edited By :   Modified Date:  October 27, 2024 / 09:50 PM IST, Published Date : October 27, 2024/9:50 pm IST

नई दिल्ली। PM Modi On Digital Arrest: इन दिनों तेजी से साइबर फ्रॉड या डिजिटल फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे कई लोगों को अब तक लाखों करोड़ों का चूना लग चुका है। वहीं आज पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का 115वां एपिसोड था इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों से डिजिटल फ्रॉड के बारे में बात की और इससे बचने के टिप्स भी दिए हैं।

Read More: Paschimottanasana Benefits: पश्चिमोत्तानासन योग के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान… 

पीएम मोदी ने कहा कि, Digital Arrest Scam से बचाव के लिए जरूरी है कि रुको, सोचो और एक्शन लो। आजकल डिजिटल अरेस्ट स्कैम के कई केस सामने आए हैं, जहां बहुत से लोग अपनी मेहनत की कमाई गंवा देते हैं। इसके साथ उन्होंने कहा कि,जांच एजेंसियां कभी भी फोन कॉल या वीडियो नहीं करती हैं साथ ही उन्होंने इस स्कैम से सभी भारतीयों को सावधान रहने को कहा।

Read More: Cricketres Centrel Contract: हार के बाद टीम में बवाल.. क्रिकेट बोर्ड ने छीना इन खिलाड़ियों का सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट.. ये धाकड़ बल्लेबाज भी बाहर..

मन की बात में प्रधानमंत्री ने कहा कि, Digital arrest जैसी कोई व्यवस्था कानून में नहीं है, ये सिर्फ Fraud है, फरेब है, झूठ है, बदमाशों का गिरोह है और जो लोग ऐसा कर रहे हैं, वो समाज के दुश्मन हैं। Digital arrest के नाम पर जो फरेब चल रहा है, उससे निपटने के लिए तमाम जांच एजेंसियां, राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रही हैं।

Read More: Indian Model Sexy Video: मॉडल ने की बोल्डनेस की हदें पार, ऑन कैमरा ही बदले कपड़े, सेक्सी वीडियो देख आहें भरने लगे फैंस

PM Modi On Digital Arrest: पीएम मोदी ने डिजिटल अरेस्ट से बचने के लिए तीन चरणों के बारे में बताया। उन्होंने ‘रुको-सोचो-एक्शन लो’ का मंत्र समझाया। बोले, पहले चरण में रुकना चाहिए और व्यक्तिगत जानकारी नहीं साझा करनी चाहिए। अगर, संभव हो तो स्क्रीनशॉट या रिकॉर्डिंग कर लेनी चाहिए। वहीं दूसरे चरण में सोचना और समझना चाहिए कि कोई भी सरकारी एजेंसी फोन पर ऐसे धमकी कभी भी नहीं देती और वीडियो कॉल से पूछताछ करके पैसे की मांग नहीं करती। वहीं तीसरे चरण में ऐसे फ्रॉड पर एक्शन लेना चाहिए।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो