नयी दिल्ली, 27 मार्च (भाषा) केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र ने देशभर में जन शिकायतों के निवारण के लिए अपने ऑनलाइन पोर्टल को देशभर में साझा सर्विस सेंटर (सीएससी) के साथ जोड़ा है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अपनी शिकायतें दर्ज कराने में मदद मिल सके।
उन्होंने राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न के उत्तर में कहा कि नागरिक 5.1 लाख कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।
कार्मिक राज्य मंत्री ने कहा कि 20 मार्च, 2025 तक सीएससी के माध्यम से कुल 4.91 लाख शिकायतें दर्ज की गई हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार ने 24 घंटे काम करने वाले ऑनलाइन प्लेटफार्म केंद्रीयकृत लोक शिकायत निवारण एवं निगरानी प्रणाली (सीपीग्राम्स) की स्थापना की है ताकि नागरिक सार्वजनिक प्राधिकरणों द्वारा सेवा प्रदान करने से संबंधित शिकायतें दर्ज करा सकें।
सिंह ने कहा कि यह पोर्टल भारत सरकार और राज्यों के सभी मंत्रालयों और विभागों से जुड़ा हुआ है और गूगल प्ले पर उपलब्ध मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी सुलभ है और उमंग (एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन) के साथ एकीकृत है।
सिंह ने कहा, ‘‘सीपीग्राम्स को कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के साथ एकीकृत किया गया है ताकि सीपीग्राम्स की सुविधा को ग्रामीण आबादी तक ले जाने के लिए इसकी ताकत का लाभ उठाया जा सके।’’
उन्होंने कहा कि नागरिक एक विशिष्ट पंजीकरण आईडी का उपयोग करके शिकायतों का पता लगा सकते हैं, असंतुष्ट होने पर अपील कर सकते हैं और प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार ने इसके उपयोग के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि नवीनतम दिशा-निर्देश 23 अगस्त, 2024 को जारी किया गया है।
सिंह ने बताया कि शिकायत निवारण के लिए 21 दिन की समय सीमा निर्धारित की गई है और यदि निर्धारित समय के भीतर समाधान संभव नहीं है तो अनिवार्य अंतरिम उत्तर दिया जाएगा।
मंत्री ने कहा कि 2019 के बाद से, 1.15 करोड़ से अधिक शिकायतों का निवारण किया गया है।
उन्होंने कहा कि पहुंच बढ़ाने के लिए हर महीने की 20 तारीख को ‘सीएससी-सीपीग्राम्स दिवस’ के रूप में मनाया जाता है और प्रसार भारती को ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के माध्यम से व्यापक प्रसार के लिए लगाया गया है।
एक अन्य सवाल के जवाब में सिंह ने कहा कि 1 जनवरी, 2020 से 31 दिसंबर, 2024 तक पांच वर्षों के दौरान, सीपीग्राम्स के माध्यम से कुल 1,07,58,476 शिकायतें प्राप्त हुईं और 1,15,52,503 का निवारण किया गया।
उन्होंने कहा कि सरकार ने शिकायत निवारण को समय पर, सार्थक और नागरिकों के लिए सुलभ बनाने के लिए सीपीग्राम्स के 10 चरणों वाले सुधारों को अपनाया है।
भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र माधव
माधव