NSA Ajit Doval will go to Russia

Ajit Doval Russia Visit: NSA अजीत डोभाल जाएंगे रूस, शांति वार्ता में लेंगे हिस्सा, यूक्रेन से करवाएंगे सुलह

Ajit Doval Russia Visit: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल जल्द ही रूस का दौरा करेंगे। यहां वह यूक्रेन युद्ध के बीच शांति प्रयासों पर

Edited By :   Modified Date:  September 8, 2024 / 08:07 PM IST, Published Date : September 8, 2024/8:07 pm IST

नई दिल्ली: Ajit Doval Russia Visit: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल जल्द ही रूस का दौरा करेंगे। यहां वह यूक्रेन युद्ध के बीच शांति प्रयासों पर चर्चा करेंगे। यह दौरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुई फोन वार्ता के बाद तय किया गया है। 23 अगस्त को यूक्रेन यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने पुतिन से चर्चा की थी और कहा था कि, वह अजीत डोभाल को रूस भेजेंगे ताकि शांति प्रयासों पर विचार किया जा सके। यह दौरा उस समय हो रहा है जब कुछ दिनों पहले पुतिन ने स्वीकार किया था कि भारत इस क्षेत्र में समाधान खोजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

यह भी पढ़ें : Police Bharti 2024 : एसआई और पुलिस कांस्टेबल के 12472 पदों पर भर्ती, खत्म होने वाला है समय, फटाफट करें आवेदन 

पूर्व समझौतों पर जोर

Ajit Doval Russia Visit:  व्लादिवोस्तोक में आयोजित ‘ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम’ में बोलते हुए पुतिन ने जोर दिया कि, इस्तांबुल वार्ता के दौरान किए गए समझौते भविष्य की शांति वार्ता के लिए आधार बन सकते हैं। उन्होंने कहा, “क्या हम वार्ता के लिए तैयार हैं? हमने कभी इससे इनकार नहीं किया, लेकिन कुछ अनिश्चित मांगों के आधार पर नहीं, बल्कि उन दस्तावेजों के आधार पर जो इस्तांबुल में सहमति से तैयार हुए थे।”

साथ ही, पुतिन ने सुझाव दिया कि चीन, भारत और ब्राजील भविष्य में यूक्रेन से संबंधित शांति वार्ताओं में मध्यस्थ की भूमिका निभा सकते हैं। इससे पहले रूस ने कहा था कि यूक्रेन द्वारा कर्स्क क्षेत्र पर हमला करने के कारण बातचीत असंभव हो गई है।

यह भी पढ़ें : Balodabazar 7 deaths: बलौदाबाजार गाज में जान गंवाने वाले किसानों को CM साय की श्रद्धांजलि.. घायलों के समुचित इलाज के दिए निर्देश

पीएम मोदी के दौरे के बाद हुई टिप्पणी

Ajit Doval Russia Visit:  पुतिन की यह टिप्पणी पीएम मोदी की हालिया यूक्रेन और रूस यात्रा के बाद आई है, जिसमें पीएम मोदी ने कहा था कि भारत संघर्ष के शीघ्र, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान का दृढ़ समर्थक है। पीएम मोदी ने अपने दौरे के दौरान कहा था, “यह युद्ध का युग नहीं है” और किसी भी संघर्ष का समाधान कूटनीति और संवाद से होना चाहिए।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान, पीएम मोदी ने दोहराया कि भारत रूस-यूक्रेन युद्ध में शांति के पक्ष में है और भारत ने कभी तटस्थता नहीं अपनाई। उन्होंने कहा, “हम पहले दिन से तटस्थ नहीं थे, हमने शांति का पक्ष लिया है और हम दृढ़ता से इसके साथ खड़े हैं।” यह यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी। इस दौरे में विदेश मंत्री एस जयशंकर और NSA अजीत डोभाल भी प्रधानमंत्री के साथ थे।

यह भी पढ़ें : Mukhyamantri Yojana Doot : युवाओं के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही 50 हजार लोगों को नौकरी, कैसे करे आवेदन जानें यहां 

क्या रहेगी अजीत डोभाल की भूमिका

Ajit Doval Russia Visit:  अजीत डोभाल के रूस दौरे से उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच शांति वार्ता के मुद्दे पर गहन चर्चा होगी। यह दौरा ऐसे समय हो रहा है जब दुनिया भर की नजरें रूस-यूक्रेन युद्ध के समाधान पर टिकी हैं, और भारत को संभावित मध्यस्थ के रूप में देखा जा रहा है। डोभाल के इस दौरे से भारत की भूमिका को और मजबूती मिल सकती है, जो वैश्विक शांति प्रयासों में योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsAp