Train Live Location Without Internet | Where is My Train Application Download | Check Train Live Location by PNR Number

Train Live Location : अब बिना इंटरनेट के देखें ट्रेन की लाइव लोकेशन, तुरंत डाउनलोड करें ये एप, देखें प्रोसेस

बिना इंटरनेट के भी ट्रेन की लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है!Train Live Location Without Internet | Where is My Train Application Download

Edited By :   Modified Date:  July 19, 2024 / 09:55 PM IST, Published Date : July 19, 2024/9:55 pm IST

नई दिल्ली। Train Live Location : भारत में रोज करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। भारत में यात्रा करने सबसे सरल और सस्ता साधन ट्रेन ही है। हर दिन लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। आप भी अक्सर ट्रेन से आते जाते होंगे। ट्रेन से सफर करने के दौरान कई बार ट्रेन की लोकेशन देखना पड़ता है। लोकेशन के जरिए हम जानते हैं कि हमें जहां जाना वहां पहुंचने में कितना समय लगेगा और साथ ही यह भी पता चलता है कि ट्रेन कितनी लेट है। कई बार ट्रेन ऐसी जगह पर खड़ी हो जाती है जहां पर कोई स्टेशन नहीं होता। कई बार तो ऐसी जगह पर ट्रेन रुक जाती है जहां पर इंटरनेट काम नहीं करता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना इंटरनेट के भी ट्रेन की लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है।

read more : Watch Desi Bhabhi Latest Sexy Video : भाभी ने पल्लू हटाकर दिखाए ये अंग..! कातिलाना हुस्न ने लोगों को बनाया दीवाना, आप भी देखें ये Sexy वीडियो.. 

Where is My Train ऐप करें डाउनलोड

Train Live Location : अगर आपके पाास स्मार्टफोन है तो आप अपने फोन के ऐप/प्ले स्टोर में जाकर एक छोटी सी ऐप पहले से डाउनलोड कर लीजिए। इस ऐप का नाम Where is My Train ऐप है। यह ऐप आपको आपकी ट्रेन की सही लोकेशन उस वक्त भी बता देगी जब आपके फोन में इंटरनेट नहीं होगा। इसके लिए आपको ऐप में एक छोटा सा बदलाव करना होता है।

ट्रेन की लाइव लोकेशन

Train Live Location : इस ऐप में लोकेशन पता करने के 3 मोड होते हैं। इंटरनेट, सेल टावर और जीपीएस। बाद वाले दोनों विकल्प केवल ट्रेन में यात्रा के दौरान ही इस्तेमाल किये जा सकते हैं। इनमें से सेल टावर का विकल्प बगैर इंटरनेट के आपको ट्रेन की लाइव लोकेशन बता देगा। दरअसल, सेल टावर मोड में यह ऐप उस इलाके के मोबाइल टावर के सिग्नल को कैच करता है जहां से ट्रेन उस वक्त गुजर रही होती है। सबसे नजदीकी टावर जहां भी होगा वहां की लोकेशन आपको इस ऐप पर दिख जाएगी। ध्यान रहे कि अगर फोन में नेटवर्क ही नहीं आ रहा है तो फिर ये मोड भी कुछ काम नहीं करेगा।

अन्य दो मोड का काम

इंटरनेट मोड में ट्रेन की लाइव लोकेशन एनटीईएस के सर्वर से पता चलती है। इसे रेलवे की तरफ से लगातार अपडेट किया जाता है और प्राइवेट कंपनियों के ऐप यहीं से अपना डाटा उठाते हैं। वहीं, बात करें जीपीएस मोड की तो इसका सीधा कनेक्शन सेटेलाइट से होता है। सेटेलाइट की मदद से ही ट्रेन की लाइव लोकेशन पता लगाई जाती है। यह मोड सही जानकारी ट्रेन के अंदर बैठने पर ही मुहैया कराता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp