PM Modi praised the 'One tree in the name of mother' campaign in Mann Ki Baat

PM Modi Mann Ki Baat: कोई नहीं चुका सकता ‘मां’ का कर्जा, मन की बात में पीएम मोदी ने की ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की तारीफ

PM Modi Mann Ki Baat: चार महीने के लंबे इंतजार के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम के 111वें एपिसोड को संबोधित किया।

Edited By :   Modified Date:  June 30, 2024 / 01:45 PM IST, Published Date : June 30, 2024/1:45 pm IST

नई दिल्ली : PM Modi Mann Ki Baat: चार महीने के लंबे इंतजार के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 111वें एपिसोड को संबोधित किया। पीएम मोदी ने मन की बात में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की तारीफ की और कहा कि इस अभियान से धरती मां की भी रक्षा होगी। पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया का सबसे अनमोल रिश्ता है ‘मां’ का। उन्होंने कहा, “हम सबके जीवन में ‘मां’ का दर्जा सबसे ऊंचा होता है। मां, हर दुख सहकर भी अपने बच्चे का पालन-पोषण करती है। हर मां, अपने बच्चे पर हर स्नेह लुटाती है। जन्मदात्री मां का यह प्यार हम सब पर एक कर्ज की तरह होता है, जिसे कोई चुका नहीं सकता।”

यह भी पढ़ें : Kashi Vishwanath Drashan Booking: सावन में लग सकता हैं शिवभक्तों को झटका.. महंगे हो सकते हैं बाबा विश्वनाथ के दर्शन… बंद है ऑनलाइन बुकिंग..

मां के नाम पर जरूर लगाए पेड़

PM Modi Mann Ki Baat:  उन्होंने कहा कि हम मां को कुछ दे तो सकते नहीं, लेकिन और कुछ कर सकते हैं क्या? इसी सोच से इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस पर एक विशेष अभियान शुरू किया गया है, इस अभियान का नाम ‘एक पेड़ मां के नाम’ है। पीएम ने कहा, “मैंने भी एक पेड़ अपनी मां के नाम लगाया है। मैंने सभी देशवासियों से, दुनिया के सभी देशों के लोगों से ये अपील की है कि अपनी मां के साथ मिलकर, या उनके नाम पर एक पेड़ जरूर लगाएं। मुझे ये देखकर बहुत खुशी है कि मां की स्मृति में या उनके सम्मान में पेड़ लगाने का अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है।” उन्होंने कहा कि हर कोई अपनी मां के लिए पेड़ लगा रहा है, चाहे वह अमीर हो या गरीब, कामकाजी महिला हो या गृहिणी।

यह भी पढ़ें : Stuntman Vishwas Sarang Video Viral : स्टंटबाज मंत्री जी..! चलती गाड़ी की छत पर बैठकर विश्वास सारंग ने उड़ाई यातायात नियमों की धज्जियां, जमकर वायरल हो रहा ये वाला वीडियो 

इस अभियान ने जनता को दिया अवसर

PM Modi Mann Ki Baat:  इस अभियान ने सबको मां के प्रति अपना स्नेह जताने का समान अवसर दिया है। वो अपनी तस्वीरों को प्लांट फॉर मदर और एक पेड़ मां के नाम के साथ शेयर करके दूसरों को प्रेरित कर रहे हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस अभियान का एक और लाभ होगा। धरती भी मां के समान हमारा ख्याल रखती है। धरती मां ही हम सबके जीवन का आधार है, इसलिए हमारा भी कर्तव्य है कि हम धरती मां का भी ख्याल रखें। मां के नाम पेड़ लगाने के अभियान से अपनी मां का सम्मान तो होगा ही होगा, धरती मां की भी रक्षा होगी। उन्होंने कहा कि पिछले एक दशक में भारत में सबके प्रयास से वन क्षेत्र का अभूतपूर्व विस्तार हुआ है। अमृत महोत्सव के दौरान, देशभर में 60 हजार से ज्यादा अमृत सरोवर भी बनाए गए हैं। अब हमें ऐसे ही मां के नाम पर पेड़ लगाने के अभियान को गति देनी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp