मोदी सरकर ने बदल दिया ऐतिहासिक 'नेहरू मेमोरियल म्यूजियम' का नाम.. जाना जायेगा अब इस नए नाम से.. | Nehru Memorial Museum Name Changed

मोदी सरकर ने बदल दिया ऐतिहासिक ‘नेहरू मेमोरियल म्यूजियम’ का नाम.. जाना जायेगा अब इस नए नाम से..

Edited By :   Modified Date:  August 15, 2023 / 09:43 PM IST, Published Date : August 15, 2023/9:43 pm IST

नई दिल्ली : 77 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर केंद्र सरकार ने दिल्ली के तीन मूर्ति भवन स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम व लाइब्रेरी का नाम बदल दिया है। (Nehru Memorial Museum Name Changed) अब इसे पीएम म्यूजियम एंड लाइब्रेरी सोसाइटी (PMMS) के नाम से जाना जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य सचिव नृपेंद्र मिश्रा को पीएम म्यूजियम एंड लाइब्रेरी की कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

‘पीएम मोदी ने लाल किले से अपना विदाई भाषण दिया’…! AAP नेता ने साधा निशाना

गौरतलब है कि पहले यह कमांडर इन चीफ का आवास हुआ करता था। आजादी के बाद 16 साल तक जवाहर लाल नेहरू यही रहा करते थे। नेहरू के निधन के बाद सरकार ने नेहरू को समर्पित करते हुए इस भवन को नेहरू स्मारक संग्रहालय बनाया। जिसे नेहरू मेमोरियल म्यूजियम के नाम से लोग जानने लगे। लेकिन अब इसका नाम बदलकर प्राइम मिनिस्टर्स म्यूजियम एंड लाइब्रेरी सोसाइटी रखा गया है।

सन्नी देओल के बाद अब सलमान खान पाकिस्तान की धरती पर मचाएंगे तहलका, जानें क्या है प्लान

बता दें कि बीते 16 जून को ही केंद्र सरकार ने नेहरू म्यूजियम का नाम बदलने का ऐलान किया था। जिसे आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नया नाम दिया है। बता दें कि नेहरू मेमोरियल का नाम बदले जाने पर कांग्रेस ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला था। (Nehru Memorial Museum Name Changed) कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र की बीजेपी सरकार को घेरते हुए कहा था कि जिनका कोई इतिहास नहीं है वो दूसरों का इतिहास मिटाने चले हैं। नाम बदलने से पूर्व पीएम नेहरू गांधी की शख्सियत कम नहीं हो सकती।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers