Names of these two famous places of country were changed, central govt gave approval

देश के इन दो प्रसिद्ध स्थलों का नाम बदला, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, अब जाने जाएंगे इस नाम से

देश के इन दो प्रसिद्ध स्थलों का नाम बदला, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, Names of these two famous places of country were changed, central govt gave approval

Edited By :   Modified Date:  June 13, 2024 / 12:42 AM IST, Published Date : June 12, 2024/8:35 pm IST

देहरादून: उत्तराखंड के चमोली जिले की जोशीमठ तहसील को अब उसके प्राचीन नाम ज्योतिर्मठ के रूप में जाना जाएगा जबकि नैनीताल जिले की कोश्याकुटोली तहसील का नया नाम अब श्री कैंचीधाम हो गया है। अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा की गयी घोषणाओं के अनुरूप इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेजे गए थे, जिन्हें अब उसकी मंजूरी मिल गयी है।

Read More : Surya Gochar 2024: 15 जून से बदलेगी इन राशियों की किस्मत, हर काम में मिलेगी कामयाबी 

जोशीमठ की स्थानीय जनता लंबे समय से जोशीमठ को ज्योतिर्मठ नाम दिए जाने की मांग कर रही थी औेर मुख्यमंत्री के सामने भी यह मांग प्रमुखता से उठाई गई थी जिसके मद्देनजर पिछले साल उन्होंने चमोली जिले में एक कार्यक्रम के दौरान नाम परिवर्तन की घोषणा की थी ।

Read More : Indian Model Sexy Video: इस हॉट मॉडल की बोल्डनेस ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, वीडियो देख बेचैन हुए लड़के… 

मान्यता है कि आठवीं सदी में आदि गुरु शंकराचार्य इस क्षेत्र में आए थे और कल्पवृक्ष के नीचे तपस्या की थी जिससे उन्हें दिव्य ज्ञान की ज्योति की प्राप्ति हुई थी । दिव्य ज्ञान ज्योति और ज्योतेश्वर महादेव की वजह से इस स्थान को ज्योतिर्मठ कहा गया लेकिन बाद में यह जोशीमठ के नाम से प्रचलित हो गया। जोशीमठ को बदरीनाथ धाम का प्रवेशद्वार माना जाता है।नैनीताल जिले की कोश्याकुटोली तहसील को बाबा नीब करौरी महाराज के आश्रम श्री कैंची धाम का नया नाम देने के प्रस्ताव को भी केंद्र से मंजूरी मिल गयी है ।

Read More : Best Horror Movies on OTT : कमरे की लाइट बंद कर एक बार जरूर देखें ये बेस्ट हॉरर फिल्में, डर से हो जाएगी हालत खराब, उड़ जाएगी रातों की नींद.. 

धामी ने बीते वर्ष कैंची धाम मंदिर के स्थापना दिवस पर 15 जून को आयोजित एक समारोह के मौके पर कोश्याकुटोली तहसील का नाम बदलकर श्री कैंची धाम करने की घोषणा की थी। प्रतिदिन भारी संख्या में बाबा के भक्त धाम में दर्शन को पहुंचते हैं। कैंची धाम में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए उत्तराखंड सरकार वहां सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर रही है । कैंची धाम को मानसखंड मंदिरमाला मिशन में भी शामिल किया गया है ।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp