Monkeypox Alert : मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट हुआ स्वास्थ्य विभाग, सभी राज्यों के लिए जारी की गई कोरोना जैसी गाइडलाइन |

Monkeypox Alert : मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट हुआ स्वास्थ्य विभाग, सभी राज्यों के लिए जारी की गई कोरोना जैसी गाइडलाइन

Monkeypox Alert : मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट हुआ स्वास्थ्य विभाग, सभी राज्यों के लिए जारी की गई कोरोना जैसी गाइडलाइन

Edited By :   Modified Date:  September 9, 2024 / 04:37 PM IST, Published Date : September 9, 2024/4:37 pm IST

नई दिल्ली। Monkeypox Alert :  कुछ सालों पहले जिस तरह कोरोना ने अपने हाहाकार मचाया हुआ था ठीक उसी तरह अब तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स ने भी अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। इसकी दस्तक अब भारत में भी हो गई है इसे लेकर हाल ही में एक मंकी पॉक्स का मामला सामने आया है। जिसे ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बताया गया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने संदिग्धों की स्क्रीनिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की हिदायत दी है। वहीं इस मामले में WHO यानि विश्व स्वास्थ्य संगठन मंकीपॉक्स को लेकर चिंता जाहिर कर चुका है। इस बीमारी से सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही लोगों को भी सावधानी बरतने को कहा गया है।

Read More: Good News For Farmers: प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी… किसान दिवस पर सीएम साय ने की ये बड़ी घोषणाएं

बता दें कि, मंकीपॉक्स को लेकर हाल ही में स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हुआ है जिसके साथ विभाग ने नई गाइडलाइन जारी की है। सभी राज्यों औऱ केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जारी गाइडलाइन के तहत कोरोना वायरस की तरह ही बचाव करने होंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने आइसोलेशन और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने के निर्देश जारी किए है। वहीं सरकार ने बताया था कि मरीज को अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है और उसकी हालत स्थिर है। स्वास्थ्य मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया था कि मरीज के नमूनों की जांच की जा रही है, ताकि Mpox की मौजूदगी की पुष्टि हो सके।

Read More: Momos Khane Se Bigdi Tabiyat: सावधान… मोमोज खाने से एक साथ बिगड़ी 7 लोगों की तबीयत, इलाके में मचा हड़कंप

Monkeypox Alert : मालूम हो कि, विश्व स्वस्थ्य संगठन के पहले के बयान के अनुसार, 2022 से अब तक 116 देशों में 99,176 मंकीपॉक्स के मामले सामने आये हैं जिनमें से 208 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले साल संक्रमितों की संख्या में काफी वृद्धि हुई थी। इस साल अब तक सामने आए मामलों की संख्या पिछले साल की कुल संख्या से अधिक हो गई है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp